हरियाणा

haryana

दिल्ली के रेड जोन से गोहाना पहुंचकर कराई नाबालिग की शादी, मामला दर्ज

By

Published : Apr 28, 2020, 11:56 AM IST

लॉकडाउन के बीच दिल्ली के एक परिवार ने गोहाना पहुंचकर अपनी नाबालिग लड़की की शादी करवा दी. सूचना मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन व पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई और मामला दर्ज किया.

gohana
gohana

सोनीपत: गोहाना लॉकडाउन में प्रशासन की अनुमति के बिना दिल्ली के रेड जोन से एक परिवार ने गोहाना पहुंचकर अपनी लड़की की शादी करवा दी. सूचना मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. पूछताछ करने पर पता चला कि लड़की नाबालिग है.

पुलिस ने जिला चाइल्ड हेल्पलाइन के अधिकारी की शिकायत पर शहर थाना में मामला दर्ज कर लिया है. उधर रेड जॉन से आने के कारण स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लड़की के परिवार के 13 लोगों को शेल्टर होम में 14 दिन के लिए आइसोलेट कर दिया है.

दिल्ली के रेड जोन से गोहाना पहुंचकर कराई नाबालिग की शादी

लॉकडाउन में प्रशासन की अनुमति बिना शादी नहीं करवाई जा सकती है. शादी करने के लिए लड़के और लड़की के परिजनों को प्रशासन द्वारा सूचना देनी होती है. लेकिन दिल्ली के परिवार ने गोहाना के आर्य नगर में एक युवक से अपनी लड़की का रिश्ता तय कर रखा था. रविवार को लड़की के परिजन उसे दिल्ली से गोहाना लेकर पहुंच गए और पहुंचने के बाद लड़के के घर शादी की रस्म पूरी करवाई गई.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में मिले 5 नए कोरोना पॉजिटिव, एक्टिव केसों की संख्या हुई 85

शादी के इस मामले में पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और जिला चाइल्ड हेल्पलाइन अधिकारी को अलग-अलग सूचना मिली. पुलिस को सूचना मिली थी कि लॉकडाउन का उल्लंघन करके शादी करवाई जा रही थी. स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली थी कि लड़की और उसके परिजन दिल्ली के जिस क्षेत्र से आए हैं वो कोरोना संक्रमण के मामले में रेड जॉन में है. वहीं जिला चाइल्ड हेल्पलाइन अधिकारी अजमेर चौहान को सूचना मिली कि जिस लड़की की शादी करवाई जा रही है वह नाबालिक है.

दोनों विभागों की टीम और अधिकारी चौहान जब मौके पर पहुंचे तब तक शादी हो चुकी थी. अधिकारियों ने दस्तावेज की जांच की तो लड़की की उम्र 17 साल और लड़के की उम्र 22 साल मिली. चाइल्ड हेल्पलाइन अधिकारी की शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है.

शहर थाना प्रभारी निर्मल सिंह ने बताया कि शहर में नाबालिग की शादी कराने की शिकायतें मिली थी. जिस पर मुकदमा दर्ज कर लिया है, साथ में लॉकडाउन का उल्लंघन करने 188 का भी इसमें मामला दर्ज किया गया है. यह एक दिल्ली का परिवार है जो शादी करने के लिए अपनी लड़की को लेकर गोहाना पहुंचा था. फिलहाल उनको 14 दिन के लिए आइसोलेट किया गया है क्योंकि वह दिल्ली के रेड जॉन क्षेत्र से आए हुए थे.

ये भी पढ़ें-अंबाला के चंदपुरा गांव में पुलिस और डॉक्टर्स पर लोगों ने किया हमला

ABOUT THE AUTHOR

...view details