हरियाणा

haryana

टिड्डी दल से हुए नुकसान का किसानों को जल्द मुआवजा दे सरकार- दिग्विजय चौटाला

By

Published : Jun 29, 2020, 4:26 PM IST

हरियाणा में टिड्डी दल के हमले में हुए फसल नुकसान को लेकर जेजेपी नेता दिग्विजय चौटाला ने सरकार से मुआवजे की मांग की है. उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा नुकसान दक्षिण हरियाणा को हुआ है.

digvijay chautala on locust atteck in haryana
digvijay chautala on locust atteck in haryana

सोनीपत: दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, और अन्य जिलों में आई टिड्डी दल ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया है, जिसके बाद किसान लगातार मुआवजे की मांग कर रहे हैं. गोहाना पहुंचे जेजेपी नेता व इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने भी सरकार से किसानों की नुकसान हुई फसल की गिरदावरी करवाकर मुआवजे की मांग की है.

उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द सरकार किसान को मुआवजा दे. दिग्विजय चौटाला ने बताया कि पहले एक बार टिड्डी दल के हमले की आंशका हुई थी, लेकिन उस समय खतरा टल गया था, लेकिन इस बार टिड्डी दलों ने अचानक हमला किया है, जिससे किसानों की फसल बर्बाद हो गई है.

टिड्डी दल के हमले को लेकर किसानों के लिए दिग्विजय चौटाला ने सरकार से मुआवजे की मांग की, देखें वीडियो

उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि प्रदेश सरकार नुकसान हुए किसानों की मदद कर मुआवजा देगी. गौरतलब है कि टिड्डी दल ने हरियाणा के महेंद्रगढ़, नारनौल, रेवाड़ी, झज्जर और गुरुग्राम की तरफ रुख किया था. ये टिड्डी दल राजस्थान से आए थे. करीब 10 किलोमीटर लंबा और 6 किलोमीटर चौड़े इस टिड्डी दल ने किसानों की फसलों और वनस्पति को चट कर दिया था.

वहीं इस पर कृषि मंत्री कहा था कि टिड्डी दल की वजह से दक्षिण हरियाणा के किसानों को काफी नुकसान हुआ है. कृषि मंत्री ने अधिकारियों को प्रभावित गांवों में भेजकर गिरदावरी करवाने के लिए आदेश भी दिए थे. उन्होंने कहा कि गिरदावरी रिपोर्ट आने के बाद किसानों को मुआवजा दे दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-दक्षिण हरियाणा में टिड्डी दल ने मचाया आतंक, चंद घंटों में सैकड़ों एकड़ फसल हो गई तबाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details