हरियाणा

haryana

By

Published : Jul 17, 2021, 9:53 PM IST

ETV Bharat / state

कांग्रेस विधायक का किसान नेताओं से सवाल, बोले चुनाव लड़ना है या आंदोलन करना है

किसान आंदोलन को लेकर आजकल ये चर्चा जोरों पर है कि आंदोलन के जरिए कई किसान नेता अपनी राजनीति चमकाने में लगे हैं. वहीं अब इन चर्चाओं पर राजनीतिक दलों के नेताओं के बयान भी आने लगे हैं. इसी कड़ी में अब कांग्रेस विधायक जगबीर मलिक ने आंदोलन में राजनीति को लेकर किसान नेताओं से सवाल किया है.

congress MLA jagbir malik gohana
congress MLA jagbir malik gohana

सोनीपत:तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान नेताओं का आंदोलन अभी भी जारी है. इन सबके बीच किसानों के नेता अब धीरे-धीरे राजनीति की बातें करने लगे हैं. किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी हो या फिर राकेश टिकैत, सभी इशारों-इशारों में आने वाले समय में विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में अपनी ताकत दिखाने की चाह रख रहे हैं. आए दिन संयुक्त किसान मोर्चा में फूट भी नजर आने लगी है.

संयुक्त किसान मोर्चा ने हाल ही में किसान नेता गुरनाम सिंह को मोर्चा से सात दिन के लिए सस्पेंड भी किया था. वहीं अब इस पर राजनीति भी शुरू हो चुकी है. गोहाना से कांग्रेस विधायक जगबीर मलिक ने भी किसान नेता गुरनाम सिंह के मिशन पंजाब वाले बयान पर कटाक्ष किया है. विधायक जगबीर मलिक ने कहा कि किसान नेता गुरनाम सिंह को ऐसे बयान नहीं देने चाहिए. अगर गुरनाम को राजनीति करनी है तो किसानों का आंदोलन छोड़ देना चाहिए.

कांग्रेस विधायक का किसान नेताओं से सवाल

ये भी पढ़ें-टिकैत और चढूनी किसानों के कंधे पर बंदूक रख चमका रहे अपनी राजनीति, किसान नेता का बड़ा बयान

उन्होंने कहा कि सब लोग अपनी अलग-अलग तरह की राजनीति करते हैं. इस तरह की बात आंदोलन में होने लगी तो आंदोलन कमजोर हो जाएगा. मेरी राय तो यही है कि जो किसान नेता आंदोलन कर रहे हैं, वो अगर किसान की बात ना करें तो उसको बदल देना चाहिए. हां, अगर किसान नेताओं को राजनीति ही करनी है तो वो खुलकर बोले कि हम यहां पर राजनीति करने आए हैं, किसानों का हक लेने नहीं आए हैं. अगर किसान आंदोलन में राजनीति होगी तो इस तरह से किसानों का कभी भला नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ें-पुलिस शीशे तोड़े तो कोई बात नहीं, किसान तोड़े तो देशद्रोही, सुनिए टिकैत का बड़ा बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details