हरियाणा

haryana

11 साल की उम्र में कट गया था पैर फिर भी बने बॉडी बिल्डर, प्रेरित करती है इनकी कहानी

By

Published : Oct 18, 2020, 4:58 PM IST

Updated : Oct 18, 2020, 7:04 PM IST

कैंसर में एक पैर गवांने वाले 24 वर्षीय बॉडी बिल्डर मोहित आज युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन रहे हैं. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने भी मोहित की तारीफ करते हुए एक ट्वीट किया है.

sonipat divyang body builder mohit
sonipat divyang body builder mohit

सोनीपत:विशाल नगर के रहने वाले मोहित नाम के एक शख्स को लेकर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने एक ट्वीट किया था. जिसके बाद मोहित सुर्खियों में आए. बता दें कि, मोहित को 2010 में कैंसर हो गया था और उनके पैर में डॉक्टरों ने रोड डाल दी थी. एक हादसे में उनकी एक टांग टूट गई थी जिसके चलते उनकी एक टांग काटनी पड़ी, लेकिन मोहित ने हिम्मत नहीं हारी. वे कड़ी मेहनत करके कैंसर को मात देकर बॉडी बिल्डर बने और कई सारे टाइटल अपने नाम किए.

यूट्यूब पर वीडियो देखकर हुए प्रेरित

मोहित 12वीं कक्षा तक पढ़े हैं और 12वीं के बाद मोहित ने लैब टेक्नीशियन का कोर्स किया. जब मोहित 11 साल के थे तब उन्हें बोन मैरो कैंसर हो गया था और डॉक्टरों ने उनके कैंसर को निकाल कर टांग में रॉड डाल दी थी, लेकिन 2015 में उनको दोबारा से उसी तरह कैंसर हुआ, और फिर एक हादसे में उनका पैर टूट गया तो डॉक्टरों ने उनकी एक टांग काट दी. जब मोहित हॉस्पिटल में कैंसर से जंग लड़ रहे थे तो वे यूट्यूब पर बॉडी बिल्डिंग की वीडियो देखते थे. वहां से मोहित को बॉडी बिल्डर बनने की प्रेरणा मिली और वे कड़ी मेहनत करके बॉडी बिल्डर बन गए.

11 साल की उम्र में कट गया था पैर फिर भी बने बॉडी बिल्डर, प्रेरित करती है इनकी कहानी

बीती 9 अक्टूबर को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने युवाओं को एक संदेश देते हुए उनका एक वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि ये युवा अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं और भारत आत्मनिर्भर बन रहा है. इसके बाद मोहित सुर्खियों में आ गए थे.

मोहित के सामने हैं कई चुनौतियां

सीएम ने मोहित की तारीफ तो की लेकिन, मोहित के सामने अभी भी बहुत सारी ऐसी चुनौतियां हैं जिसको लेकर वे काफी असमंजस में है क्योंकि बॉडी बिल्डर बनने की राह में बहुत सारी चुनौतियां हैं. सबसे बड़ी चुनौती एक बॉडी बिल्डर के सामने खाने पीने के खर्च की रहती है जिसको लेकर मोहित भी हमेशा चिंता में रहते हैं. हालांकि अभी तक परिवार का उनको पूरा सहयोग है, लेकिन उन्हें चिंता है कि कब तक उनका परिवार उनके साथ खड़ा रहेगा.

मोहित की उपलब्धियां

10 बार स्टार कैटेगरी में मिस्टर इंडिया

1 बार मिस्टर वर्ल्ड, वर्ष 2018 में

4 बार मिस्टर उत्तर प्रदेश

3 बार मिस्टर हरियाणा

2 बार मिस्टर दिल्ली

सीएम के ट्वीट के बाद जगी उम्मीद

मोहित ने ईटीवी से खास बातचीत करते हुए कहा कि मैं सरकार से गुहार लगाना चाहता हूं कि मुझे नौकरी दी जाए ताकि मैं अपने सपनों को पूरा कर सकूं. मोहित ने कहा कि चाहे कोई भी नौकरी हो मैं हर जगह जाता हूं नौकरी के लिए, लेकिन एक पैर के चलते उसे नौकरी पर नहीं रखा जा रहा है.

सीएम मनोहर लाल खट्टर के ट्वीट के बाद मोहित को उम्मीद जगी है कि सरकार उसे सरकारी नौकरी जरूर दिलाएगी और उसे अपने सपनों को पूरा करने के लिए मदद करेगी. मोहित ने सीएम मनोहर लाल खट्टर के ट्वीट के बाद एक कमेंट किया है, लेकिन उनको कोई जवाब नहीं मिला है. मोहित ने सरकार से गुहार लगाई है कि उसकी मदद की जाए.

ये भी पढ़ें-हरियाणा की नई फसल बीमा योजना पर किसानों को नहीं विश्वास, देखिए ये रिपोर्ट

Last Updated : Oct 18, 2020, 7:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details