हरियाणा

haryana

सिरसा: फसल बीमा का क्लेम नहीं मिलने से धरने पर किसान, प्रशासन को दी चेतावनी

By

Published : Jul 4, 2019, 11:23 PM IST

सिरसा में एचडीएफसी बैंक के बाहर धरने पर बैठे किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया. बैंक ने फसल बीमा क्लेम देने के बजाए बीमा प्रीमियम ही किसानों के खाते में डाल दिया है. जिससे किसानों में प्रशासन व बैंक के खिलाफ गुस्सा है.

सिरसा में एच डी एफ सी बैंक के बाहर धरने पर बैठे किसान

सिरसा: एच डी एफ सी बैंक के बाहर किसानों ने धरना देते हुए विरोध प्रदर्शन किया. किसानों का कहना है की वर्ष 2017-18 में किसानों की फसल बर्बाद हो गई थी और उस फसल का बीमा किया हुआ था. लेकिन एचडीएफसी बैंक ने फसल का बीमा क्लेम देने की बजाए बीमा प्रीमियम ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया और क्लेम देने से इन्कार कर दिया. किसानों का कहना है कि जब तक हमारी समस्या का हल नही होता तब तक धरना जारी रहेगा.

सिरसा एच डी एफ सी बैंक के बाहर धरने पर बैठे किसान

किसानों को दी जा रही मानसिक प्रताड़ना

किसान नेता कर्ण चाड़ीवाल ने कहा कि सरकार किसान हितैषी होने का ढिंढोरा पीट रही है जबकि सच यह है कि किसानों को मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है. फसल बीमा योजना के तहत बैंकिंग क्षेत्र जमकर किसानों का शोषण कर रहा है. यह किसानों के साथ अन्याय है. जिसे किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

नहीं मिलने आया कोई भी प्रशासनिक अधिकारी
वहीं किसान कुलदीप बाना ने कहा कि इस मामले में न तो कोई प्रशासनिक अधिकारी हमारे पास आया है और न ही किसी बैंक अधिकारी ने हम से कोई बात की है. किसान ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि किसानों का यह संघर्ष अब नहीं रूकेगा अगर समय पर बैंक ने क्लेम और मुआवजा नहीं दिया तो किसानों का यह संघर्ष उग्र रूप लेगा. जिसके लिए सरकार व बैंक जिम्मेदार होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details