हरियाणा

haryana

स्वच्छ वातावरण के लिए अनोखा जुनून! सिरसा के इस शख्स ने घर की छत को बना दिया नर्सरी

By

Published : Mar 5, 2021, 4:37 PM IST

सिरसा के रहने वाले सुरेश ने अपने घर की छत पर नर्सरी बनाई है. उनकी ये नर्सरी जीरो बजट पर आधारित है. घर में वेस्ट पड़े डिब्बे और जालियों को गमला बनाकर उनमें पौधे लगाए गए हैं.

sirsa farmer roof nursery
सिरसा के इस शख्स ने घर की छत को बना दिया नर्सरी

सिरसा:पर्यावरण अगर स्वच्छ होगा, तो ही आमजन स्वस्थ होगा. ये कहना है पर्यावरण प्रेमी और हुडा सेक्टर-20 पार्ट-2 निवासी सुरेश शेरडिया का, जिन्होंने अपने घर की छत पर ही अनेक प्रकार के रंग-बिरंगे फूलों की नर्सरी बना डाली है.

सुरेश शेरडिया ने बताया कि मुझे बचपन से ही ये जुनून था कि रंग-बिरंगे पौधे लगाकर पर्यावरण को हरा भरा और खुशहाल बनाया जाए. उपयुक्त जगह नहीं दिखी तो घर की छत को ही नर्सरी बना दी. यही नहीं उन्हें जहां भी खाली पार्क या कोई जगह नजर आती है तो वो वहां रंग-बिरंगे फूलों के पौधे रोपित करते हैं और उनके बड़ा होने तक देखभाल भी करते हैं.

सिरसा के इस शख्स ने घर की छत को बना दिया नर्सरी

सुरेश शेरडिया ने कहा कि लॉकडाउन के कारण बच्चे सारा दिन घर में ही रहते हैं और ऑनलाइन पढ़ाई के कारण मोबाइल के आदी हो गए हैं. उनका उद्देश्य ये भी है कि छोटे बच्चे और युवा अपने घरों के आंगन और छत पर गमलों, खाली डिब्बों में पौधे लगाकर पढ़ाई के साथ-साथ खाली समय में मोबाइल से दूर रहकर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को भी निभाएं.

ये भी पढ़िए:फेस्टिव सीजन में बढ़ी फूलों की डिमांड, दामों में भी 10 गुना हुआ इजाफा

सुरेश ने बताया कि उन्होंने अपने घर की छत पर नर्सरी बनाई है. ये नर्सरी जीरो बजट पर आधारित है. घर में वेस्ट पड़े डिब्बे और जालियों को गमला बनाकर उनमें पौधे लगाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details