हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

सिरसा: धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहे हैं पॉलीथिन बैग, कई दुकानदारों के काटे चालान

एनजीटी के आदेशों के बाद भी शहर में खुलेआम छोटे-बड़े कारोबारी पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन कारोबारियों को ना पर्यावरण का डर है और ना प्रशासन का.

By

Published : Jun 18, 2019, 11:42 AM IST

पॉलीथिन में बिक रहा सामान

सिरसा: शहर में आज भी पॉलीथिन बैग धड़ल्ले से बिक रहे हैं, हालांकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पॉलीथिन बैग के प्रयोग करने पर रोक लगाई हुई है. इसके बावजूद सिरसा में छोटे और बड़े दुकानदार पॉलीथिन बैग का प्रयोग कर रहे हैं. ऐसा नहीं है कि प्रशासन इस मामले से बेखबर है, लेकिन प्रशासन इस मामले में ठोस कार्रवाई करने की बजाए लीपापोती कर रहा है.

क्लिक कर देखें वीडियो

प्रशासन पॉलीथिन बैग का प्रयोग करने वाले दुकानदारों के खिलाफ केवल जुर्माना ही कर रहा है, लेकिन दुकानदार अब भी पॉलीथिन बैग का प्रयोग कर रहे हैं. हालांकि दुकानदार भी पॉलीथिन बैग को बंद करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन वो कहते हैं कि सरकार पॉलीथिन बैग को बनाने वाली फैक्ट्रियों पर लगाम लगाए.

दुकानदारों ने बताया कि सरकार पॉलीथिन बैग बनाने वाली फैक्ट्रियों को बंद करवाने की बजाए छोटे दुकानदारों पर चालान कर उन पर कार्रवाई कर रही है, जो सरासर गलत है. उन्होंने कहा कि आज हर चीज में पॉलीथिन बैग का प्रयोग किया जाता है. लेकिन सरकार उन पर कार्रवाई नहीं कर रही है.

वहीं इस मामले में सिरसा के उपायुक्त अशोक गर्ग ने बताया कि पॉलीथिन बैग का प्रयोग किसी भी हालत में नहीं करने दिया जाएगा. अगर बावजूद इसके कोई भी पॉलीथिन का प्रयोग करते पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details