हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

सिरसाः यहां के लोगों के लिए 'कैंसर' बना घग्घर का दूषित पानी !

घग्घर के प्रदूषित पानी के इस्तेमाल से सिरसा में कैंसर जैसी भयानक बीमारियां फैल रही हैं. गंदे पानी को पीने से पशुओं की आए दिन मौत हो रही है.

By

Published : Jun 13, 2019, 8:24 PM IST

घग्गर नदी

सिरसाःघग्घर का प्रदूषित पानी अब सिरसा के लोगों के लिए आफत बनता जा रहा है. नदी के गंदे पानी से लोगों में कैंसर जैसी भयानक बीमारियां हो रही हैं.

घग्घर के आस-पास करीब 50 गांव हैं और नदी के आस-पास रहने वाले ग्रामीण घग्घर के पानी से अपने खेतों में सब्जी और दूसरी फसलों की सिंचाई करते हैं. किसानों का कहना है कि घग्घर का पानी फसलों के लिए तो अच्छा है, लेकिन आमजन और पशुओं पर इसका बुरा असर पड़ रहा है. हालांकि पिछले कुछ सालों से इस नदी का पानी न तो कोई पीता है और न ही कोई पशुओं के लिए इस्तेमाल कर रहा है. लेकिन इस नदी का असर भूजल पर हो रहा है. जिसकी वजह से लोगों को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां हो रही हैं.

घग्गर के गंदे पानी से लोगों में फैल रही है गंभीर बीमारियां

यही नहीं घग्घर का पानी अब इतना प्रदूषित हो चुका है कि इसका पानी पीकर कई पशुओं की भी मौत तक हो चुकी है. ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने कई बार जिला प्रशासन को इस दूषित पानी की शिकायत दी, लेकिन प्रशासन की तरफ से अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है.

वहीं घग्घर बेल्ट के अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि नदी के गंदे पानी के इस्तेमाल से किसानों की फसलें भी जहरीली हो रही है. इसके लिए किसानों को नदी के पानी से फसलों में सिंचाई के लिए भी रोका गया है. उन्होंने कहा कि इसके पानी का असर फसलों पर भी पड़ता है और लोगों की सेहत पर भी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details