हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 19, 2023, 6:43 PM IST

ETV Bharat / state

Haryana Budget 2023: हरियाणा के बजट से लोगों को उम्मीदें, इन क्षेत्रों में बेहतर करने की मांग

सोमवार यानी 20 फरवरी से हरियाणा बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के भाषण के साथ होगी. 23 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर वित्तमंत्री बजट पेश करेंगे. बजट सत्र को लेकर प्रदेशवासियों की क्या उम्मीदें हैं, इसी को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने सिरसा में लोगों से बातचीत की है.

people reactions haryana budget
मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे बजट पेश

हरियाणा के बजट से लोगों को उम्मीदें, इन क्षेत्रों में बेहतर करने की मांग

सिरसा:हरियाणा सरकार 23 फरवरी को 2023-24 का अपना चौथा बजट पेश करने जा रही है. जहां सरकार ने सभी वर्गों के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर बजट तैयार करने का दावा किया है. बजट को लेकर हरियाणा के सीएम वित्त मंत्री के रूप में अपना चौथा बजट पेश करेंगे. वित्त मंत्री और सीएम मनोहर लाल ने बजट को लेकर अपने मंत्रिमंडल भाजपा विधायकों विपक्षी पार्टियों के विधायकों के साथ विचार विमर्श किया है. यहां तक कि भाजपा सांसदों से भी हरियाणा के बजट को लेकर सुझाव लिए गए हैं.

हरियाणा के बजट को लेकर सिरसा में जनता की राय क्या है, ईटीवी भारत ने सिरसा में बजट को लेकर जनता की राय जानने की कोशिश की है. जनता से बातचीत करते हुए ग्रामीणों, किसानों, महिलाओं, युवाओं ने अपनी राय रखी. किसानों ने कहा कि सरकार को किसानों के हितों को ध्यान में रखकर बजट बनाना चाहिए. सरकार को खेती और किसानों के उत्थान के लिए इस बजट को तैयार करना चाहिए.

वहीं, महिलाओं ने कहा कि सरकार को महंगाई पर कंट्रोल करना चाहिए. इस बजट में महंगाई को करने पर ज्यादा फोकस देना चाहिए. युवाओं ने कहा कि सरकार को युवाओं के हितों को ध्यान में रखकर शिक्षा, बेरोजगारी, स्वास्थ्य पर ज्यादा इस बजट में तवज्जो देनी चाहिए. देखिये इस बार आने वाले बजट को लेकर सिरसा की जनता की क्या राय है. नम्बरदार उरिन्दर सिंह ने बताया कि सरकार को किसानों के हितों को ध्यान में रखकर बजट तैयार करना चाहिए. सरकार को पराली प्रबंधन का भी विशेष ध्यान में रखकर बजट तैयार करना चाहिए.

किसानों के उत्थान के लिए सरकार को कदम उठाना चाहिए. सरकार को किसानों के औजारों में सब्सिडी देनी चाहिए. महिला उमा रानी ने बताया कि सरकार को इस बजट में महंगाई पर रोक लगानी चाहिए. अब महंगाई बहुत हो चुकी है, ऐसे में मध्यम वर्ग के लोगों का गुजारा चलाना बेहद मुश्किल हो गया है. जिसे सरकार को कंट्रोल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:सोमवार से हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र, चंडीगढ़ में हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की बैठक

स्टूडेंट सृष्टि ने बताया कि सरकार को अपने बजट में विशेष तौर पर शिक्षा पर फोकस देना चाहिए. ग्रामीण इलाकों में बेहतर उच्च शिक्षा मुहैया करवानी चाहिए. ताकि गांवों की लड़कियां गांवों में ही अपनी पढ़ाई बेहतर तरीके से कर सके. हरीश कुमार और प्रदीप कुमार ने बताया कि सरकार को अपने इस बजट में युवाओं और किसानों पर ज्यादा फोकस देना चाहिए.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की बैठक, इन चीजों पर टैक्स को घटाने का हुआ फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details