हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 10, 2019, 6:55 PM IST

ETV Bharat / state

सिरसा में बारिश और तेज हवा से गिरी धान की फसल

सिरसा के रानियां में शनिवार शाम को हुई तेज हवाओं के साथ बारिश से खेतों में पानी भर जाने के कारण धान की फसलों को भारी नुकसान हुआ है, धान की फसल खेतों में गिर गई है और पानी उसके ऊपर आ गया है.

सिरसा में बारिश और तेज हवा से गिरी धान की फसल

सिरसा: सिरसा के रानियां में शनिवार शाम को हुई बारिश से किसानों की धान की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. बरसात इतनी तेज थी की खेतों में पानी भर गया, पानी भरने के कारण धान की फसल खेतों में ही गिर गयी है.

किसानों का कहना है कि अब अगर हाथ से कटाई कराते हैं तो मजदूर डबल रेट पर काम करेंगे. वहीं इस समय गिली फसल को कंबाइन से भी नहीं कटाया जा सकता है और पकी फसल पर बारिश से फसल के उत्पादन में भी कमी आएगी.

गेहूं की फसल में होगी देरी
किसानों ने जानकारी देते हुए बताया कि बारिश की वजह से जिले में करीब 50 प्रतिशत से ज्यादा धान की कटाई नहीं हो पाई है. धान की फसल को अब समय पर नहीं काटा जा सकता जिसके कारण अब हम लोगों को गेहूं की फसल बोने में भी देरी होगी.

सिरसा में बारिश और तेज हवा से गिरी धान की फसल

किसानों ने की मुआवजे की मांग
किसानों का कहना है कि पहले ही उन्हें महंगे खाद, दवाइयों और कड़ी मेहनत से अपनी फसल को तैयार किया था. लेकिन जब फसल तैयार हुई तो फसलों पर प्रकृति की मार पड़ गई है. किसानों ने मांग की है कि सरकार जल्द-से-जल्द नुकसान का सर्वे करा-कर खराब हुई फसल के आधार पर मुआवजा दे.

ये भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती: 23 नवंबर से 10 दिसंबर तक होगा कार्यक्रम, नामचीन हस्तियां करेंगी शिरकत

ABOUT THE AUTHOR

...view details