हरियाणा

haryana

Mera Paani Meri Virasat Scheme in Haryana: किसानों को जागरूक कर रहा कृषि विभाग, DSR स्कीम के तहत 1 लाख एकड़ पर धान की सीधी बुआई से लाभ

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 21, 2023, 9:39 PM IST

Mera Paani Meri Virasat Scheme in Haryana: हरियाणा में डीएसआर स्कीम के तहत सिरसा में इस साल 25 हजार एकड़ भूमि पर धान की सीधी बुआई का लक्ष्य रखा गया था. लक्ष्य के विपरीत किसानों ने एक लाख एकड़ पर धान की सीधी बुआई की है.

Mera Paani Meri Virasat Scheme in Haryana
हरियाणा में डीएसआर स्कीम

सुखदेव सिंह कंबोज, कृषि उप निदेशक

सिरसा:हरियाणा में डीएसआर स्कीम काफी कारगर साबित हो रही है. इस योजना के तहत सिरसा में धान की बुआई काफी कारगर साबित हो रही है. हरियाणा सरकार द्वारा भूजल के दोहन को रोकने और सिंचाई जल की व्यर्थ होने से बचाने के लिए धान की सीधी बुआई यानी डीएसआर स्कीम शुरू की गई है. इस स्कीम के तहत धान की परंपरागत खेती छोड़ सिधी बुआई करने पर किसानों को 4 रुपये प्रति एकड़ सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है.

ये भी पढ़ें:Haryana Stubble Burning 2023: पराली नहीं जलाई तो किसानों को मिलेगा इनाम, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा, चाय के कप से लेकर मिलेंगे शानदार उपहार

इसी स्कीम के तहत सिरसा में इस साल 25 हजार एकड़ भूमि पर धान की सीधी बुआई का लक्ष्य रखा गया था. लक्ष्य के विपरीत किसानों ने एक लाख एकड़ पर धान की सीधी बुआई की है. सब्सिडी के लिए मिले आवेदनों के हिसाब से यह आंकड़ा सामने आया है. अब कृषि विभाग ने आवेदन देखने के लिए फिजिकल वेरिफिकेशन शुरू कर दी है. वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद धान की सीधी बुआई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 4 हजार रुपये अनुदान राशि दी जाएगी.

कृषि विभाग के उप निदेशक सुखदेव सिंह कंबोज ने बताया कि धान की सीधी बुआई का रकबा बढ़ रहा है. लक्ष्य से 4 गुना तक किसानों ने धान की सीधी बुआई की है. इसलिए फिजिकल वेरिफिकेशन की जा रही है. इसके बाद सीधी बुआई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ चार हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:सरकार के पराली प्रबंधन के लिए भेजे पैसे वापस, 165 करोड़ रूपये में पंजाब सरकार ने लौटाए 35 करोड

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत धान की परंपरागत खेती छोड़ अन्य फसल बीजने वाले किसानों को भी सरकार द्वारा 7 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है. इन योजनाओं को मकसद है कि भूजल की स्थिति में सुधार किया जा सके. उन्होंने कहा कि बीते साल की अपेक्षा इस साल का रकबा काफी कम होगा. साथ ही उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि अब बरसाती सीजन शुरू हो चुका है और यथाशीघ्र वे धान की बुआई व रोपाई कर लें ताकि पानी की बचत भी हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details