हरियाणा

haryana

By

Published : May 15, 2021, 12:04 PM IST

ETV Bharat / state

सिरसा के किसान आज बेच सकेंगे गेहूं, आढ़तियों के पास रखी फसल बेचने का भी मौका

15 मई को सिरसा की आठ मंडियों में गेहूं की खरीद होगी. इसके अलावा पूरे हरियाणा में गेहूं की खरीद बंद रहेगी. हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने ये जानकारी दी है.

Sirsa farmers sell wheat crop
Sirsa farmers sell wheat crop

चंडीगढ़: हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने सूचित किया है कि सिरसा जिले की आवक के विशलेषण के आधार पर सरकार ने 15 मई से सिरसा जिले की आठ मण्डियों क्रमश: सिरसा, डबवाली, ऐलनाबाद, कालांवाली, रानियां, डींग, रोड़ी तथा नाथुसारीचैपटा में गेहूं की खरीद करने का फैसला किया है. 15 मई को सिरसा जिले के किसान अपनी गेहूं लेकर उक्त मंडियों में गेट पास कटवा कर गेहूं बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सिरसा मंडी में गेहूं से भर यूपी के ट्रकों को लेकर हंगामा, किसान नेताओं ने मंडी अधिकारियों पर लगाए गंभीर आरोप

मुख्य प्रशासक हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ये सुनिश्चित करेंगे कि इन आठ मंडियों में सिरसा जिले के किसान अपनी गेहूं बेच सकें. मुख्य प्रशासक हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ये सुनिश्चित करेंगे कि इन आठ मंडियों को छोडकऱ बाकी हरियाणा की सभी मण्डियों में किसी भी लोडिंग वाहन (ट्रैक्टर-टॉली और ट्रक) के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, केवल पैदल आवागमन ही मान्य होगा.

पूरे प्रदेश में गेहूं उठान का कार्य बंद रहेगा. सिरसा जिले की इन आठ मंडियों को छोडकऱ सभी मंडियों के गेट वाहनों के लिए बंद रहेंगे. विभिन्न आढती संगठनों ने अनुरोध किया है कि कुछ किसानों द्वारा राज्य की मण्डियों में अपना गेहूं आढ़तियों के पास रखा हुआ है. वो सभी किसान जिन्होंने बिना गेट पास के अपना गेहूं आढ़तियों के पास रखा है वे दिनांक 15 मई को मण्डियों में खुद आकर अपनी गेहूं की खरीद करवा सकते हैं.

सम्बन्धित जिला उपायुक्त, खरीद संस्थाओं व मार्केटिंग बोर्ड के प्रतिनिधि किसान की उपस्थिति में इस गेहूं का सत्यापन करेंगे और जहां मालूम पड़ जाता है कि ये गेहूं किसान का ही है तो उसका गेट पास काटा जाएगा और गेहूं की खरीद की जाएगी. गेट पास काटे जाने का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक ही रहेगा. भारत सरकार द्वारा गेहूं खरीद की अवधि दिनांक 15 मई तक निर्धारित की गई है इसलिए भारत सरकार के निर्णय अनुसार शाम 4 बजे के बाद पूरे हरियाणा राज्य में गेहूं की खरीद बन्द हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर दिल्ली बॉर्डर पर फिर से बढ़ रहा किसानों का जमावड़ा

हरियाणा राज्य में गेहूं की खरीद दिनांक 1 अप्रैल से 396 मंडी/खरीद केन्द्रों पर शुरू हो गई थी. खरीद के दौरान 14 मई तक लगभग 15102 करोड़ रुपये की अदायगी सीधे किसानों के खाते में की जा चुकी है. राज्य में 14 मई तक कुल 84.41 लाख टन गेहूं की आमद मण्डियों में हो चुकी है. 14 मई को 30465 टन गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर राज्य की खरीद एजेंसियों द्वारा की गई है तथा आज तक कुल 83-74 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है. आज तक 505839 किसानों के 959033 जे-फॉर्म बनाए जा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details