हरियाणा

haryana

सिरसा: प्रशासन और निजी संस्थानों की पहल, CDLU में 1389 दिव्यांगों को बांटे गए कृत्रिम अंग

By

Published : Aug 13, 2019, 8:41 PM IST

Updated : Aug 13, 2019, 9:28 PM IST

सिरसा में दिव्यांगो के लिए कृत्रिम अंग वितरण का कार्यक्रम किया गया. यहां करीब 1389 दिव्यांगो को कृत्रिम अंग दिए गए. केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दिव्यांगो को कृत्रिम अंग बांटे.

सिरसा में दिव्यांगो को कृत्रिम अंग वितरण

सिरसा:चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय परिसर में दिव्यांगो के लिए कृत्रिम अंग वितरण का प्रोग्राम किया गया. इस प्रोग्राम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दिव्यांगों को कृत्रिम अंग वितरित किए.

सिरसा में दिव्यांगों को कृत्रिम अंग वितरण

इस दौरान सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं. प्रसाशन और एलिम्को कम्पनी के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में कुल 1389 लाभार्थियों को करीब डेढ़ करोड़ लागत के कृत्रिम अंग वितरित किए गए.

दिव्यांगों के लिए केंद्र सरकार चला रही है योजनाएं

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि दिव्यांगों के लिए नई-नई योजनाएं केंद्र सरकार ने शुरू की हैं. देश की उन्नति में दिव्यांगों का भी महत्वपूर्ण योगदान है. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले पैरा ओलंपिक खेलों में देश के चार मेडल दिव्यांगों ने जीते थे.

दिव्यांगों की पहचान 7 से बढ़ाकर की 21

साथ ही उन्होंने बताया कि दिव्यांगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की हैं, मोदी सरकार ने एक बिल पास कर दिव्यांगों के सात प्रकार से बढ़ा कर अब 21 प्रकार के दिव्यांग शामिल कर दिए हैं. जिन्हें केंद्र सरकार की योजनओं का लाभ मिल रहा है.

केंद्र सरकार ने 15 हजार दिव्यांगो को नौकरी

केंद्र सरकार ने दिव्यांगों के 15 हजार खाली पदों को भर कर उन्हें नया तोहफा दिया है. पूरे देश में एक जैसा यूनिवर्सल पहचान पत्र बनाया जिससे कि दिव्यांग देश के किसी भी कोने में जाएं तो उसका लाभ मिल सके.

मूक-बधिर बच्चों के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना शुरू की है. जिसके तहत पॉपुलर इन प्लांट लगाने के लिए छह लाख की आर्थिक मदद दी जाती है. भविष्य में 80 प्रतिशत दिव्यांगों को मोटोराइज्ड साइकिल भी वितरित की जाएगी.

Last Updated : Aug 13, 2019, 9:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details