हरियाणा

haryana

रोहतक में बन रही है नई हाई सिक्योरिटी जेल, हार्डकोर क्रिमिनल रखे जाएंगे

By

Published : Feb 14, 2023, 8:45 PM IST

रोहतक में नई हाई सिक्योरिटी जेल के निर्माण का कार्य चल रहा है. यह जेल इसी वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगी. जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने बताया कि (Ranjit Singh Chautala on High Security Jail) इस जेल में 50 जैमर लगाए जाएंगे. जेल हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होगी. इसमें हार्डकोर क्रिमिनल को रखा जाएगा.

Jail Minister Ranjit Singh Chautala on High Security Jail in Rohtak
रोहतक में बन रही है नई हाई सिक्योरिटी जेल

रोहतक में बन रही जेल हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होगी.

रोहतक:रोहतक में नई हाई सिक्योरिटी जेल बनाई जा रही है. यह मौजूदा सुनारिया जेल के साथ ही 19 एकड़ में बन रही है. इस हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम से लैस जेल में हार्डकोर क्रिमिनल रखे जाएंगे. यह जानकारी हरियाणा के जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने दी. उन्होंने मंगलवार को रोहतक की सुनारिया जेल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने विभिन्न बैरकों का भी मुआयना किया और कैदियों व बंदियों से मुलाकात की. इस दौरान पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर भी उनके साथ रहे.

जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने बताया कि इस नई हाई सिक्योरिटी जेल में 50 जैमर लगाए जाएंगे. इस जेल की सुरक्षा केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के हवाले होगी. इस जेल में सभी हार्डकोर क्रिमिनल को रखा जाएगा. ताकि सुरक्षा को लेकर कोई दिक्कत न आए. उन्होंने बताया कि जेल में कैदियों व बंदियों को बेहतर सुविधाएं मिलें, इस दिशा में काम किया जा रहा है.

पढ़ें:पलवल पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को चंडीगढ़ से किया गिरफ्तार, 13 साल पहले दिया था वारदात को अंजाम

उन्होंने बताया कि जेल में कैदियों के सुधार के लिए भी कार्यक्रम चलाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जेल में क्रिमिनल और हार्डकोर क्रिमिनल सिर्फ एक प्रतिशत ही होते हैं. इसलिए बाकी कैदियों के सुधार के लिए कार्यक्रम की योजना बनाई जा रही है. इसी क्रम में उन्होंने रोहतक, हिसार और अंबाला जेल में कैदियों की ओर से तैयार किए जा रहे उत्पादों का जिक्र किया. जेल मंत्री ने कहा कि ऐसे उत्पादों के लिए बाजार तैयार किया जाएगा.

मंत्री रणजीत चौटाला ने प्रदेश में बिजली से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि पिछले 8 साल से हरियाणा में बिजली का टैरिफ नहीं बढ़ा है. प्रदेश में बिजली का लाइन लॉस कम किया गया है और सबसे ज्यादा बिजली चोरी पकड़ी गई है. हरियाणा में बिजली की समस्या नहीं है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोयले की भी कभी दिक्कत नहीं आई है. वहीं, अडाणी की कंपनी से बिजली को लेकर पिछली कांग्रेस सरकार के समय समझौता हुआ था.

पढ़ें:खेत में 7 माह का भ्रूण मिलने से सनसनी, अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

उस समय रणदीप सुरजेवाला बिजली मंत्री थे. उसी रेट पर आज भी हरियाणा को अडाणी से बिजली मिल रही है. इस दौरान मंत्री रणजीत चौटाला ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी निशाने पर लिया. उन्होंने राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए कहा कि नेतृत्व कमजोर है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुकाबले में राहुल कहीं पर भी नहीं हैं. मोदी के नेतृत्व में आज भारत दुनिया की पांचवीं आर्थिक ताकत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details