हरियाणा

haryana

रोहतक: कोरोना के बीच मलेरिया और डेंगू के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने छेड़ा अभियान

By

Published : Sep 11, 2020, 4:48 PM IST

रोहतक में स्वास्थ्य विभाग ने मौसमी बीमारियों के आने से पहले ही अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. डेंगू और मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है.

rohtak-health-department-ready-to-fight-against-dengue-and-malaria
rohtak-health-department-ready-to-fight-against-dengue-and-malaria

रोहतक: जिले में मौसमी बीमारियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. कोरोना महामारी से निपटने के साथ-साथ अब स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से भी लड़ने के लिए कमर कस ली है. इन बीमारियों के बढ़ने से पहले ही रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है.

बता दें कि, रोहतक स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस बीमारी को रोकने के लिए डोर टू डोर जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है, जिससे डेंगू के लारवे को पनपने से पहले खत्म किया जाएगा. हरियाणा सरकार ने भी प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि बुखार के हर मरीज का डेंगू चेक अप किया जाएगा.

कोरोना के बीच मलेरिया और डेंगू के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने छेड़ा अभियान, देखें वीडियो

रोहतक जिले में स्वास्थ्य विभाग ने मौसम शुरू होने से पहले तैयारियां शुरू कर दी हैं. बरसात के मौसम में डेंगू बीमारी भी पैर पसारने लगी है. सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल बिरला का कहना है कि सरकार के निर्देश के अनुसार डेंगू बीमारी को लेकर तैयारियां पहले से ही शुरू कर ली गई हैं. बदलते मौसम को देखते हुए शहर में दो टीम लगाई गई हैं.

ये भी पढ़ें- भिवानी: आवास योजना की किश्त ना आने पर पार्षदों ने किया प्रदर्शन

हालांकि अभी तक जिले में डेंगू का कोई मरीज नहीं है. अगर किसी इलाके में डेंगू का मरीज मिलता है तो उस इलाके में फॉगिंग करवाई जाएगी. उन्होंने बताया कि डेंगू और मलेरिया के मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए आम जनता को चाहिए कि वे अपने आसपास पानी व कचरा इकट्ठा ना होने दें. इसके अलावा घर के कूलर, पानी की टंकी, फ्रिज के पीछे की ट्रे की सफाई समय-समय पर करते रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details