हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

रोहतक में कृषि कानूनों के फायदे बताने के लिए तीन प्रगतिशील किसान नियुक्त

कृषि कानूनों को लेकर हरियाणा में किसानों को समझाने के लिए बीजेपी तीन प्रगतिशील किसानों का सहारा ले रही है. ये तीनों ही किसान अब हरियाणा के हर जिले में जाकर किसानों को तकनीकि आधार पर तीन नए कृषि कानूनों के फायदे किसानों को बताएंगे.

By

Published : Oct 4, 2020, 7:21 PM IST

bjp appoints three progressive farmers to show benefits of agricultural laws in rohtak
रोहतक में कृषि कानूनों के फायदे बताने के लिए बीजेपी ने तीन प्रगतिशील किसानों को किया नियुक्त

रोहतक: केंद्र सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र के लिए बनाए गए तीन नए कानूनों पर पूरे देश में हंगामा मचा है. बीजेपी इस मुद्दे को जल्द से जल्द दबाना चाहती है. इसके लिए वो हर तकनीक का सहारा ले रही है.

इसी कड़ी में हरियाणा में किसानों को समझाने के लिए बीजेपी तीन प्रगतिशील किसानों का सहारा ले रही है. जिसमे जैविक केती करने वाले पद्मश्री बुलंदशहर उत्तर प्रदेश के कंवर सिंह चौहान, बेबी कॉर्न की खेती और प्रोसेसिंग करने वाले जिला सोनीपत के अटेरणा गांव के भारत भूषण त्यागी और जिला रोहतक के महम हल्का के गांव निडाना के गौरव कुमार शामिल हैं.

रोहतक में कृषि कानूनों के फायदे बताने के लिए तीन प्रगतिशील किसान नियुक्त

ये तीनों ही किसान अब हरियाणा के हर जिले में जाकर किसानों को तकनीकि आधार पर तीन नए कृषि कानूनों के फायदे किसानों को बताएंगे. इसी कड़ी में रविवार को रोहतक के सर्किट हाउस में तीनों ही किसानों ने जिले के चुनिंदा किसानों को तीन कानूनों के फायदे बताए.

तीनों किसानों ने कृषि के नए कानूनों के फायदे बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन नए कानून पूर्ण रूप से किसान के हित में हैं. इनके आ जाने से किसानों की आय दुगना हो सकती है. क्योंकि किसान सीधे तौर से कंपनियों से अनुबंध कर सकते हैं. जिससे किसान को अपनी फसल का एमएसपी से ज्यादा भाव भी मिल सकता है और मंडियों में लगने वाला टैक्स भी किसान को नहीं देना पड़ेगा.

किसान गौरव का कहना है की एमएसपी का मुद्दा कुछ नहीं है. एमएसपी केवल किसान की फसल की कॉस्ट आफ प्रोडक्शन है. जो हर फसल पर लागत और फसल के अनुसार तैयार करनी जरूरी है. तीन नए कानून आने से किसान के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार खुल गया है. किसान कृषि क्षेत्र की कंपनियों से सीधा अनुबंध करके अपना माल कहीं भी बेच सकता है. जिससे उसके ट्रांसपोर्ट की लागत बचेगी और किसान को इसका सीधा फायदा मिलेगा.

वहीं बीजेपी जिला रोहतक के प्रवक्ता शमशेर सिंह ने बताया कि तीन कृषि के कानूनों पर कांग्रेस लोगों को गुमराह कर रही है. जबकि ये कानून किसानों के हित में है. देश के तीन प्रगतिशील किसान अपने अनुभव के आधार पर प्रदेश के हर जिले में जाकर किसानों को 3 नए कानूनों के फायदे बताएंगे.

ये भी पढ़ें:राहुल गांधी के हरियाणा दौरे पर बोले सीएम, 'लॉ एंड ऑर्डर खराब नहीं करने देंगे'

ABOUT THE AUTHOR

...view details