हरियाणा

haryana

LOCKDOWN: भैरो बाबा को नहीं मिल रही मदिरा, जल से लगेगा भोग

By

Published : Apr 5, 2020, 10:38 AM IST

Updated : Apr 5, 2020, 4:57 PM IST

रेवाडी के बाबा भैरों के मेले में इस बार लॉकडाउन के चलते एक्का-दुक्का लोग ही पहुंच रहे हैं. शराब के ठेके बंद होने की वजह से पानी से ही बाबा भैरों का अभिषेक किया जा रहा है.

water in rewari baba bhero temple
water in rewari baba bhero temple

रेवाड़ी:कोरोना वायरस के चलते देशभर को लॉकडाउन किया हुआ है. जिसके चलते शराब की बिक्री पर भी पूर्णतः रोक लगाई गई है. रेवाड़ी में साल में एक बार बाबा भैरू मेले का आयोजन किया जाता है. इस दिन श्रद्धालु बाबा भैरों को तेल, तेल से बने गुलगुलों के साथ ही मदिरा का भोग भी लगाते हैं. ऐसा बाबा भैरों को खुश कर श्रद्धालु अपनी मुरादें पूरी करने के लिए करते हैं.

इस बार लॉकडाउन के चलते शराब की बिक्री पर पूर्णतः रोक लगी हुई है. जिसके चलते बाबा भैरों के श्रद्धालुओं ने मदिरा के स्थान पर पानी का भोग लगाया. हर साल यहां लगने वाले बाबा भैरों के मेले में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए देशभर को लॉकडाउन किया गया है.

एक दूसरे से दूरी बनाए रखने के लिए मंदिरों के कपाट को भी बंद करने के आदेश प्रशासन की ओर से दिए गए हैं. इस बार बाबा भैरों के मेले में एक-एक कर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना कर संक्रमण की चैन को तोड़ने में एकजुटता दिखाई. श्रद्धालुओं ने बाबा भैरों से अपनी मुराद में कोरोना वायरस को देश-दुनिया से खत्म करने की अरदास की.

ये भी पढ़ें:-हरियाणा पुलिस ने तबलीगी जमात से जुड़े 1300 लोगों को किया ट्रेस

आज के दिन नव विवाहित जोड़ों की धोक और छोटे बच्चों के बाल उतारे जाते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. लॉकडाउन के चलते बाबा भैरों के मंदिर में ताला लगा हुआ है, ऐसे में श्रद्धालु अपनी श्रद्धा के अनुसार बाबा को मदिरा नहीं बल्कि खुश करने के लिए पानी का भोग लगा रहे हैं.

Last Updated : Apr 5, 2020, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details