हरियाणा

haryana

By

Published : Aug 31, 2022, 3:54 PM IST

ETV Bharat / state

रेवाड़ी में अध्यापकों की कमी को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन, स्कूल पर जड़ा ताला

दिल्ली-जयपुर हाईवे से सटे गांव आनंदपुर के सरकारी स्कूल में कई विषयों के अध्यापकों के तबादल हो गए हैं. जिसके विरोध में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन (Students protest in Rewari) किया और स्कूल पर ताला जड़ दिया. विद्यार्थियों ने सड़क पर जाम भी लगाया.

school locked in rewari
स्कूल पर जड़ा ताला

रेवाड़ीः हरियाणा के सरकारी स्कूल में रेशनलाइजेशन के तहत अध्यापकों के तबादलों (Teachers transfers in haryana) की प्रक्रिया जारी है. जिसके तहत कई सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की कमी हो गई है. दिल्ली-जयपुर हाईवे से सटे गांव आनंदपुर के सरकारी स्कूल में भी कई सब्जेक्ट के टीचर्स के तबादल हो गए हैं जिसके विरोध में छात्रों और ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन (Students protest in Rewari) किया और स्कूल पर ताला जड़ दिया. विद्यार्थियों ने अध्यापकों की मांग को लेकर नारेबाजी की और सड़क पर जाम लगा दिया.

रेवाड़ी में सरकारी स्कूल में शिक्षकों की कमी: सुबह बड़ी संख्या में ग्रामीणों के साथ स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने पहले स्कूल के बाहर नारेबाजी की और फिर स्कूल के गेट पर ताला (school locked in rewari) लगा दिया. इसके बाद स्कूल के पास ही रोड पर जाम लगा दिया. जाम की सूचना मिलने के बाद पुलिस व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और बच्चों को समझा कर सड़क खाली करने के लिए कहा. काफी देर बाद बच्चों ने सड़क खाली कर दी और अपने घरों को चले गये. बता दें कि प्रदेशभर में बड़ी संख्या में पिछले दिनों में ट्रांसफर ड्राइव के तहत अध्यापकों का ट्रांसफर हुआ है.

रेवाड़ी में शिक्षकों के तबादले: जिले में 20 से ज्यादा ऐसे स्कूल है जहां से कई विषयों के टीचर्स के ट्रांसफर कर दिये गये हैं जिससे स्कूलों में अध्यापकों की कमी (teachers shortage in rewari) हो गई है. आनंदपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 100 से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं और पिछले दिनों स्कूल से 4 विषयों के टीचर्स के तबादले हो गए हैं. इन अध्यापकों के स्थान पर अभी तक नये अध्यापक स्कूल में नहीं आये हैं. छात्रों का कहना है कि अध्यापकों की कमी के कारण पढ़ाई नहीं हो रही है. ग्रामीणों का कहना है कि सरकार प्रदेश के स्कूलों को हाईटेक (hitech schools in haryana) बना रही है लेकिन स्कूलों में जब अध्यापक ही नहीं होंगे तो कैसे पढ़ाई होगी.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में 28 हजार से ज्यादा शिक्षकों के ट्रांसफर आदेश जारी, प्रिंसिपल से लेकर ईएसएचएम का हुआ तबादला

ABOUT THE AUTHOR

...view details