हरियाणा

haryana

रेवाड़ी में संत शिरोमणि गुरु रविदास प्रकाशोत्सव पर कार्यक्रम हुआ आयोजित

By

Published : Feb 9, 2020, 5:34 PM IST

Updated : Feb 9, 2020, 7:51 PM IST

जिले में आज संत शिरोमणि गुरु रविदास जी का 643वां प्रकाश उत्सव मनाया गया.

रेवाड़ी
गुरु रविदास प्रकाशोत्सव पर कार्यक्रम हुआ आयोजित

रेवाड़ी: संत शिरोमणि गुरु रविदास जी का 643वां प्रकाश उत्सव पर जिले के बाल भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में हरियाणा के सहकारिता अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कैबिनेट मंत्री डॉ. बनवारीलाल मुख्य अतिथि रहे. मंत्री बनवारी लाल ने गुरु रविदास जी के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रतिभागियों को सम्मानित किया.

संत शिरोमणि गुरु रविदास प्रकाशोत्सव पर कार्यक्रम हुआ आयोजित, देखें वीडियो

उन्होंने कहा कि गुरु रविदास ने समाज में उस समय भाईचारे और बराबरी का संदेश दिया था. जब सामंती व्यवस्था में जातिगत छुआछूत और भेद भाव से समाज ग्रस्त था. गुरु रविदास ने समाज के निचले तबके के लोगों को आध्यात्मिक और सामाजिक रूप से सबल बनाने का ऐसा प्रभावी काम किया. जो गुरु रविदास को श्रेष्ठ संतों और समाज सुधार को का सिरमौर बनाता है.

गुरु रविदास का दर्शन सभी के लिए प्रेरणादायक

उन्होंने कहा कि गुरु रविदास की प्रसिद्धि वाणी मन चंगा तो कठौती में गंगा जीवन का ऐसा सार है. जिसे मानने वो समझने से व्यक्ति में गुणात्मक क्रांतिकारी परिवर्तन होना तय है. उन्होंने कहा कि गुरु रविदास की शिक्षाएं उनका स्वयं का जीवन ऐसा प्रेरणादायक है कि उनके दिखाए रास्ते पर चलने से व्यक्ति के जीवन में ऐसा आध्यात्मिक और सामाजिक परिवर्तन आता है. जहां तेरे-मेरे की भावना समाप्त होकर समानता और मानवता की भावना पनपती है. समाज में गैर बराबरी और आर्थिक विषमता को समाप्त करने के लिए महान संत गुरु रविदास का दर्शन सभी के लिए प्रेरणादायक है.

दक्षिणी हरियाणा में खोली जाएगी ऑयल मिल

हरियाणा में बजट पर उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि दक्षिणी हरियाणा में एक वीटा का प्लांट वो एक ऑयल मिल खोली जाए ताकि यहां की सरसों का उचित प्रयोग किया जा सके. उन्होंने कहा के सभी सोसाइटी को कंप्यूटराइज किया जाना चाहिए ताकि पनपते भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जा सके. वहीं उन्होंने दिल्ली एग्जिट पोल में भाजपा के पिछड़ने वाले सवाल पर कहा कि परिणाम आने पर पता चलेगा कि कौन पिछड़ रहा है और कौन जीत रहा है, अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं है.

ये भी पढ़े- गोहाना: सरकार के 100 दिन पर कांग्रेस विधायक का तंज, बोले- प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर है

Last Updated : Feb 9, 2020, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details