हरियाणा

haryana

कोरोना वायरस को लेकर रेवाड़ी प्रशासन सतर्क, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

By

Published : Feb 8, 2020, 7:58 AM IST

डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वो कोरोना वायरस से संदिग्ध व्यक्ति की अच्छी प्रकार से जांच करें और उसको अलग वार्ड में रखें. उन्होंने कहा कि इस बारे में किसी भी प्रकार का रिस्क ना उठाएं.

Rewari DC meeting
रेवाड़ी डीसी की बैठक

रेवाड़ी: कोरोना वायरस से बचाव और रोकथाम को लेकर उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने लघु सचिवालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग और अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस कई वायरसों का एक समूह है जो इसके ग्रस्त व्यक्ति से स्वस्थ व्यक्ति तक आसानी से पहुंच जाता है. उन्होंने कहा कि सावधानी ही कोरोनावायरस से बचाव का उपाय है.

कोरोना वायरस को लेकर सतर्क प्रशासन

हेल्पलाइन नंबर जारी

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की जानकारी के अनुसार ये वायरस चीन से फैला है. इसलिए विदेश से आने-वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जाए और उनकी जांच की जाए. बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने उपायुक्त को बताया कि हेल्पलाइन नंबर 01274-250764 जारी किया गया है. ताकि लोग इस बारे जानकारी प्राप्त कर सकें.

उन्होंने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हेल्प लाइन नंबर पर 24x7 अटेंड की व्यवस्था करें जिसे कोरोना वायरस बारे जानकारी हो. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बारे ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करें. इसके लिए ऑडियो जिंगल ग्राफिक्स न्यूजपेपर टीवी, केबल आदि के माध्यम और सोशल मीडिया का प्रयोग करें. ताकि लोग इस बारे जागरूक हो सकें.

उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की बैठकें बुलाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जाए. ताकि इसके लिए एएनएम आशा वर्कर पटवारी और ग्राम सचिवों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए तथा सभी गांवों को कवर करने को कहा इस बारे फोटो सहित रिपोर्ट भी मंगवाई जाए. उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे निजी और राजकीय विद्यालयों के प्राचार्यो की बैठक बुलाएं और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दें.

उन्होंने कहा कि यदि किसी बच्चे में बुखार के लक्षण दिखाई दें तो वो घर पर रहकर आराम करें. उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रार्थना सभा के दौरान कोरोना वायरस के बारे जागरूक करें. उपायुक्त ने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर में डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित करने वाली गाड़ियों में ऑडियो जिंगल के माध्यम से कोरोना वायरस के बारे जागरूकता फैलाएं इसके अलावा फ्लेक्स पोस्टर इस्तिहारों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करें.

डीसी ने कहा कि जीआईआईसी और एचएसआईआईडीसी विभाग स्वास्थ्य विभाग के तालमेल करते हुए रेवाड़ी चेंबर ऑफ कॉमर्स व अन्य उद्यमियों को जागरूक करें.

लक्षण व कैसे फैलता है ये वायरस

कोरोना वायरस से सर्दी जुकाम खांसी नाक का लगातार बहना बुखार सांस लेने में दिक्कत आदि शामिल है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिससे ये पुष्टि होती है कि ये वायरस संक्रमित व्यक्ति से स्वस्थ व्यक्ति को फैल सकता है.

उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति को खांसी जुकाम व बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं, लेकिन डॉक्टर से जरूर तुरंत सलाह ले. रेवाड़ी और कोसली व निजी अस्पतालों में भी वायरस से पीड़ित रोगी की जांच के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं.

लोगों से डीसी की अपील
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे दिन में बार बार साबुन या गुनगुने पानी से हाथ और मुंह अवश्य धोएं खांसी और जुकाम आदि होने पर अच्छी गुणवत्ता का मास्क पहने और घर से बाहर निकलने से पहले मास्क अवश्य लगाएं और लोगों से हाथ ना मिलाएं उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो अपने हाथ से नाक आंख को न छुएं, खांसते हुए छींक के समय अपने मुंह पर हाथ रखे या रुमाल का प्रयोग करें.

उन्होंने बताया कि इस वायरस के संक्रमण का कोई उपचार नहीं है बचाव के लिए मरीजों को सलाह दी जाती है कि अधिक से अधिक तरल पदार्थ में आराम करें जितना हो सके भीड़ से बचें खांसी जुखाम जैसे पीड़ित रोगी से भी 3 फुट की दूरी से करें. उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति के हिसाब से सभी को नमस्ते जी कहे हाथ ना मिलाए. क्योंकि ये वायरस हाथ मिलाने से भी फैलता है.

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पेश किया 100 दिनों का लेखाजोखा, विपक्ष को बताया बेरोजगार

ABOUT THE AUTHOR

...view details