हरियाणा

haryana

छह महीने बाद रेवाड़ी में भी खुले स्कूल, पहले दिन ऐसा रहा माहौल

By

Published : Sep 21, 2020, 6:09 PM IST

सरकार की ओर से मिली अनुमति के बाद सोमवार से स्कूलों को खोल दिया गया है, लेकिन इन स्कूलों को भी शर्त पर खोला गया है. अगर कोई स्कूल सरकार की ओर से जारी इन हिदायतों का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

after government order school open in rewari
रेवाड़ी में स्कूल खुले

रेवाड़ी:सरकार की ओर से मिली छूट के बाद से प्रदेश में स्कूल खुल गए हैं. रेवाड़ी जिले में कोरोना प्रोटोकॉल का ख्याल रखते हुए स्कूल में एंट्री के वक्त छात्र-छात्रा और स्कूल स्टाफ की थर्मल स्क्रैनिंग हो रही है. साथ ही उनको सैनिटाइज किया जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए स्कूल में गोल घेरे बनाए गए हैं. स्कूल में एंट्री के वक्त जिन छात्रों के शरीर का तापमान नार्मल से ज्यादा निकला, उनको स्कूल में एंट्री नहीं दी जा रही.

इस बारे में मीडिया से बात करते हुए अध्यापकों ने बताया कि ग्रुप के हिसाब से बच्चों को दो शिफ्टों में बुलाया जा रहा है. साथ ही बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से जो गाइडलाइन जारी की गई हैं, उनका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. जिससे कि बच्चों में कोरोना संक्रमण फैलने से रोका जा सके. एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाया जा रहा है.

स्कूल खोलने को लेकर जारी नियम

  • छात्रों की भीड़ ना हो इसके लिए बैच बनाए जाए
  • 9वीं से 12वीं तक के बच्चे स्कूल जा सकेंगे
  • प्रोपर क्लास नहीं लगेंगी, सिर्फ समस्या के हल के लिए छात्र स्कूल जाएंगे
  • स्कूल गेट पर सैनिटाइजर और स्कैनिंग की व्यवस्था जरूरी
  • सोशल डिस्टेसिंग के लिए एक बेंच पर एक ही छात्र बैठेगा
  • टीचर्स के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य
  • टीचर्स और छात्र दोनों का मास्क पहनना अनिवार्य
  • अभिभावकों की लिखित अनुमति के बिना स्कूल में नहीं होगी एंट्री

ये भी पढ़ें:-हरियाणा में नहीं होने देंगे ऑक्सीजन की कमी: स्वास्थ्य मंत्री

अध्यापकों ने बताया कि लॉकडाउन के चलते 6 महीने से स्कूल बंद होने की वजह से ऑनलाइन क्लासेस लगाई जा रही थी, जिसमें बच्चों ने रुचि लेते हुए अपने पढ़ाई जारी रखी. अब जब सरकार की ओर से स्कूल खोलने को लेकर आदेश जारी हुए हैं तो स्कूल खोले जा रहे हैं और बच्चों की पढ़ाई शुरू की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details