हरियाणा

haryana

pollution in Haryana: गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत इन जिलों में जहरीली हुई हवा

By

Published : Dec 15, 2021, 1:29 PM IST

हरियाणा में प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा. दिल्ली से लगते जिलों में प्रदूषण की मात्रा खराब श्रेणी में है. फरीदाबाद में प्रदूषण (pollution in faridabad) गुरुग्राम के मुकाबले ज्यादा है.

pollution in Haryana
pollution in Haryana

पानीपत: हरियाणा में प्रदूषण (pollution in Haryana) का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है. फरीदाबाद और गुरुग्राम में हवा (pollution in gurugram) का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है. बुधवार को गुरुग्राम का एयर क्वालिटी इंडेक्स 362 रहा. जो हवा की गुणवत्ता के हिसाब से खराब श्रेणी में आता है. वहीं बुधवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index of faridabad) 376 रहा. ये भी हवा की गुणवत्ता के हिसाब से खराब श्रेणी में आता है.

हरियाणा के ज्यादातर जिलों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. बुधवार को हिसार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 339, पानीपत का 311, सोनीपत का 204, जींद का 298, रोहतक का 265 दर्ज हुआ. जो कि खराब श्रेणी में आता है. प्रदूषण के स्तर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के सतर्क रहने की सलाह दी है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के घर में रहने की सलाह दी है.

स्वास्थ्य विभाग की सलाह है कि इस समय सुबह और दिन ढलने के बाद बाहर की गतिविधियां बंद कर दी जाए तो अच्छा है. सुबह घूमने जाने वालों को छोटी वॉक करनी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग की सलाह की जरूरत पड़ने पर ही लोग घर से बाहर निकले. खासकर बुजुर्ग और छोटे बच्चों को बाहर ना निकलने दें.

ये भी पढ़ें- Haryana Weather Update: 17 दिसंबर के बाद कोहरा दे सकता है दस्तक, दक्षिण में छाए रहेंगे बादल

क्या होता है एयर क्वॉलिटी इंडेक्स?जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details