हरियाणा

haryana

एशिया की सबसे बड़ी कंबल मार्केट पड़ी 'ठंडी', देखें रिपोर्ट

By

Published : Nov 16, 2019, 10:19 PM IST

इन दिनों पानीपत की कंबल मार्केट अपनी पहचान बचाने की जद्दोजहद में है. एक समय था कि पानीपत की कंबल मार्केट पूरे एशिया में जानी जाती थी, लेकिन इन दिनों आर्थिक मंदी के चलते बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है.

panipat blanket market

पानीपत: औद्योगिक नगरी पानीपत विश्व में अपनी अलग पहचान रखती है, यहां की मार्केट चीन को पछाड़कर लगातार आगे बनी हुई है. यहां के कंबल रंग बिंरगे कंबल देश विदेश में अपनी अलग पहचान रखते हैं. दुनिया को जाड़े से बचाने वाली मार्केट आज खुद ही ठिठुरती और सिकुड़ती नजर आ रही है.

सूने पानीपत के कंबल बाजार

इन कारखानों में हर दिन बड़ी संख्या रंग बिरंगे कंबल तैयार होते हैं. एक समय था कि बाजार की ये गलियां लोगों से खचाखच भरी रहती थीं लेकिन आज ये बाजार सूने पड़े हैं. दुकानों पर रंग बिंरगे कंबल तो सजे हैं लेकिन खरीदार नजर नहीं आ रहे हैं.

ठंड से औरों को बचाने वाली पानीपत की कंबल मार्केट खुद सिकुड़ती जा रही है, देखें रिपोर्ट

कंबल मार्केट में सन्नाटा

एशिया की सबसे बड़ी मंडी पानीपत की कंबल मार्केट में इन दिनों सन्नाटा पसरा हुआ है. देश में चल रही मंदी का असर इस मार्केट पर भी पड़ा है, जिससे व्यापारी काफी परेशान हैं. हालात ऐसे हो गए हैं कि देश के कंबल व्यापारी इन दिनों पानीपत में आने को तैयार नहीं हैं.

ये भी पढे़ं:-HC से दुष्यंत चौटाला को बड़ी राहत, डिप्टी सीएम की शपथ दिलाने वाली याचिका खारिज

बाजार में मंदी के कारण

इन दिनों बाजार में चल रही मंदी का कारण कश्मीर में धारा 370 का हटना, और देश के कई हिस्सो में आई प्राकृतिक आपदा भी माना जा रहा है. हर समय अपने आप को विदेशों में भी सर्वोच्च सिद्ध करती आ रही इस मार्केट की ओर फिलहाल सरकार का कोई ध्यान नहीं है. अगर ऐसी रहा तो एक दिन कहीं ये मार्केट भी किस्सा न बन जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details