हरियाणा

haryana

Holi Festival 2023: महंगाई ने डाला रंग में भंग, पानीपत के बाजारों में चाइनीज प्रोडक्ट्स खरीदने की लगी होड़

By

Published : Mar 6, 2023, 7:47 PM IST

इस बार आसमान को छूती महंगाई ने होली के त्यौहार को फीका कर दिया है. पानीपत के बाजारों में चाइनीज प्रोडक्ट्स को खरीदना लोग इसलिए पसंद कर रहे हैं, क्योंकि वो काफी सस्ता होता है. लेकिन जो चाइनीज प्रोडक्ट्स महंगे हैं उसे खरीदने से भी लोग बच रहे हैं. पानीपत के बाजार पूरी तरह से रंगीन हो चुके हैं. चाइनीज प्रोडक्ट्स लोगों की भीड़ को अपनी ओर आकर्षित भी कर रहे हैं.

Holi Festival in Panipat
पानीपत के बाजारों में चाइनीज प्रोडक्ट्स

पानीपत के बाजारों में चाइनीज प्रोडक्ट्स.

पानीपत: होली को लेकर शहर में चाइनीज खिलौनों के साथ बाजार सज गए हैं. चौक बाजार में कुछ दुकानदारों ने रंगों समेत अन्य सामान की दुकानें लगाकर समान बेचना शुरू कर दिया है. चीन में बने खिलौने रंग और कलर फॉग पटाखे इन दिनों बाजारों में बड़े जोरों से बिक रहे हैं. दुकानदारों का भी मानना है कि इंडियन सामान की बजाय लोग चाइना के सामान को खरीदना पसंद कर रहे हैं. क्योंकि यह सस्ता होने के साथ-साथ आकर्षक भी है.

8 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. उससे पहले इस समय बाजारों में त्योहार को लेकर काफी रौनक देखने को मिल रही है. पानीपत में दुकानें चाइनीज समान से सज चुकी है. बाजार में 20 रुपये से लेकर 300 रुपये तक के कलर फॉग के पटाखे बिक रहे हैं. वहीं, 10 रुपये से लेकर 500 रुपये तक की पिचकारियां भी बाजारों में बिक रही हैं. दुकानदारों का कहना है कि पिछले साल के मुताबिक इस बार सामान ज्यादा महंगा है.

चाइनीज खिलौनों के साथ सजे बाजार

ये भी पढ़ें:Happy Holi Tips : हैप्पी और हेल्दी होली के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

पहले रंगों का पैकेट 10 रुपये का आता था, लेकिन अब 25 से 50 रुपये के बीच में रंग का पैकेट मार्केट में बिक रहा है. पिछले साल के मुकाबले अब की बार ग्राहक भी मार्केट में कम है. बाजार में अब तक तो सामान बिक रहा है, उसमें सबसे ज्यादा चाइनीज सामान की मांग है. इसलिए इन दिनों बाजार में चाइनीज प्रोडक्ट अधिक दिखाई दे रहे हैं.

इंडियन रंगों की मांग कम

दुकानदारों का कहना है कि हर्बल कलर होने के कारण इंडियन रंगों की मांग कम है. क्योंकि हर्बल कलर महंगा है और इसलिए लोग महंगे सामान को लेने से बचते हुए नजर आ रहे हैं. चाइनीज रंग में और इंडिया के सिल्की हर्बल कलर में जमीन आसमान का अंतर है. सिर्फ रेड के अंतर के कारण लोग चाइना के प्रोडक्ट्स पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें:Holi Festival 2023: बाजारों में बिकने वाले रंगों में असली और नकली की कैसे करें पहचान, जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details