हरियाणा

haryana

किसानों का छलका दर्द! तेज तूफान के साथ बारिश ने फिर दी दस्तक, 3 दिनों तक भारी बरसात की संभावना

By

Published : Mar 30, 2023, 9:45 PM IST

हरियाणा में किसान बेहद भावुक हो चुका है. किसानों की मेहनत पर कुदरत की ऐसी मार पड़ रही है, कि जो खेत में कुछ फसल बची भी है वो भी नष्ट होने की स्थिति पर पहुंच गई है. मौसम विभाग की तरफ से भी किसानों के लिए परेशानियों भरी खबर सामने आ रही है. (Heavy rains in Haryana)

Heavy rains in Haryana
किसानों का छलका दर्द! तेज तूफान के साथ बारिश ने फिर दी दस्तक

पानीपत:हरियाणा में तेज तूफान के साथ बरसात ने एक बार फिर दस्तक दे दी है. बार-बार हो रही बरसात के कारण किसानों की फसल बिल्कुल तबाह होने की कगार पर है. कुछ दिन पहले हुई बरसात के कारण लगभग 30% तक फसल खराब हो चुकी है. एक बार फिर 2 दिन बाद बरसात हुई. जिससे 50% तक का नुकसान फसलों को पहुंच चुका था. पर आज तेज तूफान के साथ बारिश का होना गेहूं की फसलों को तबाह कर सकता है.

तेज बरसात के साथ आए तूफान के डर के कारण लोग घरों में दुबक चुके हैं. वहीं किसान अपनी फसलों को देखकर दुखी है. क्योंकि गेहूं की फसल और सरसों की फसल इस समय खेतों में लगभग पक कर तैयार है और कुछ फसल खड़ी भी है. अगर मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 3 दिनों में लगातार बारिश की संभावना बनी हुई है. अगर ऐसे में बारिश होती रही तो गेहूं की फसल को भारी नुकसान होगा.

वहीं, किसानों की अगर बात करें तो किसानों का मानना है कि 50% फसल पहले ही खराब हो चुकी है और बाकी फसल इस तेज तूफान से खेतों में बिछ जाएगी. जिसे काटने में भी मुश्किल होगी और गेहूं का दाना भी बारिश से खराब होगा. जिससे पैदावार लगभग आधी रह जाएगी. इन दिनों लगाई गई सब्जी की पौध भी इस तेज तूफान और पहले हुई ओलावृष्टि से खत्म होने की आशंका जताई जा रही है. अब सब्जी की उन पौध की दोबारा बिजाई और रोपाई करनी पड़ेगी. जो कि किसानों पर भारी पड़ सकती है. मौसम विभाग ने वीरवार, शुक्रवार और शनिवार 3 दिन की बरसात की आशंका जताई है.

ये भी पढ़ें:हमारी भी फरियाद सुनो सरकार! पहले बारिश से फसल बर्बाद, अब मंडी में सरकारी खरीद ना होने से बढ़ी परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details