हरियाणा

haryana

Hariyali Teej 2023: शनिवार को पानीपत में राज्य स्तरीय हरियाली तीज महोत्सव, हरियाणवी वेशभूषा में नजर आएंगी महिलाएं

By

Published : Aug 18, 2023, 1:14 PM IST

हरियाणा सरकार ने इस साल हरियाली तीज उत्सव को भव्य तरीके से मनाने का फैसला किया है. शनिवार, 19 अगस्त को पानीपत जिले में राज्य स्तरीय हरियाली तीज महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह है. (Hariyali Teej Festival in Haryana)

Hariyali Teej Festival in Haryana
पानीपत में राज्य स्तरीय हरियाली तीज महोत्सव

पानीपत:इस साल शनिवार 19 अगस्त को हरियाली तीज महोत्सव है. हिंदू धर्म में हरियाली तीज का विशेष महत्व है. वहीं, हरियाणा सरकार ने हरियाली तीज महोत्सव को खास बनाने का फैसला लिया है.19 अगस्त को पानीपत में हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य स्तरीय तीज महोत्सव मनाया जाएगा. पानीपत में मनाए जानेवाले राज्य स्तरीय हरियाली तीज महोत्सव को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए प्रशासनिक अमला जोर-शोर से जुटा है. प्रदेश में पहली बार राज्य स्तरीय यह महोत्सव मनाया जाएगा. ऐसे में पानीपत के उपायुक्त डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया ने कहा है कि, तीज महोत्सव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं. यह त्योहार महिलाओं को समर्पित रहेगा.

ये भी पढ़ें:तीज उत्सव को भव्य तरीके से मनाएगी सरकार, 19 अगस्त को पानीपत में होगा कार्यक्रम, अलग रंग के ड्रेस में पूरे प्रदेश से शामिल होंगी महिलाएं

पानीपत सेक्टर 13-17 में करीब 101 झूले लगाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं इस त्योहार पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों की बिक्री भी होगी. मेला परिसर में करीब 100 स्टॉल लगाने की तैयारी है. जानकारी के अनुसार स्वयं सहायता समूह की करीब 20 हजार महिलाएं हरियाली तीज महोत्सव में भाग ले रही हैं. अन्य जिलों से भी महिलाएं इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

पानीपत में राज्य स्तरीय हरियाली तीज महोत्सव को लेकर विशष तैयारी.

डीसी ने बताया कि, कार्यक्रम स्थल पर महिलाओं के लिए फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा. इतना ही नहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए 50 फीट चौड़ा और 40 फीट लंबा मंच भी तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए अलग मंच की व्यवस्था की गई है.

पानीपत में राज्य स्तरीय हरियाली तीज महोत्सव.

ये भी पढ़ें:विशेष समुदाय के खिलाफ पोस्टर लगाने का मामला: अधिवक्ता ने पुलिस को दी शिकायत, उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग

डीसी वीरेंद्र कुमार दहिया ने बताया कि, इस कार्यक्रम में सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की ओर से प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी. कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की ओर से महिलाओं के लिए हेल्थ चेकअप कैंप लगाया जाएगा. कार्यक्रम को तीज का माहौल प्रदान करने के लिए झूलों के साथ-साथ महिलाएं हरियाणवी वेशभूषा में भी नजर आएंगी. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो इसको लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details