हरियाणा

haryana

NSS की ओर से फायर सेफ्टी सप्ताह, जानें सिलेंडर में लगी आग को कैसे बुझाएं?

By

Published : Jan 4, 2020, 6:33 PM IST

पानीपत के स्कूल में फायर सेफ्टी कैंप लगाया गया है. ये कैंप सात दिन तक चलेगा. इस कैंप के जरिए स्कूली बच्चे और बच्चियों को सिलेंटर से लगी आग से बचने के तरीके सिखाए जाएंगे.

fire safety week by nss in panipat
fire safety week by nss in panipat

पानीपत:मॉडल संस्कृति स्कूल में सात दिवसीय एनएसएस कैंप का आयोजन किया गया है. इस कैंप ने स्कूली बच्चों को फायर सेफ्टी के बारे जागरूक किया गया. जिस में आग लगने पर किस तरह से उस पर काबू पाया जा सकता है, तथा उनको कहां पर फोन करना है? और किस तरह की सावधानियां रखनी चाहिए? इसके बारे में डेमो करके विस्तार से बताया गया.

पानीपत फायर फाइटर धर्मेंद्र दहिया बच्चों को बताया कि खासकर लड़कियों को आग से अधिक डर लगता है. रसोई में काम करते समय अगर आग लग जाए तो उस पर कैसे काबू कर सकती हैं? इसके बारे लड़कियों से आग पर काबू पाने के डेमो करवाए गए.

जानें सिलेंडर में लगी आग को कैसे बुझाएं?

आग पर काबू पाने के तरीके

कैंप में बच्चों को बताया गया कि अगर किसी प्रकार से सिलेंडर में आग लग जाती है तो ऑक्सीजन की सप्लाई बंद करके आग पर काबू पाया जा सकता है. इसके सिलेंडर को तुरंत गीले कॉटन के कपड़े, जूट की बोरी या उल्टी बाल्टी से ढककर बंद कर सकते हैं. इसके अलावा पाइल के मुंह को हाथ की उंगली से बंद करके भी आग पर काबू पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- लखनऊ के SAI सेंटर में भर्ती का मामला, योगेश्वर दत्त बोले- किसी खिलाड़ी की हो नियुक्ति

फायर सेफ्टी सप्ताह

ये एनएसएस कैंप जीटी रोड स्थित मॉडल संस्कृति स्कूल में 31 दिसंबर से 6 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है. इस कैंप ने बच्चे बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं साथ ही ये भी जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आग लगने की स्थिति में वो किस प्रकार से उस पर काबू पा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details