हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

अवैध कॉलोनाइजर्स पर विभाग की है नजर, हर शिकायत पर होती है तुरंत कार्रवाई- डीटीपी पानीपत

अवैध कॉलोनियां काटने वाले लोगों पर जुर्माना वह सजा का भी प्रावधान है, लेकिन लोग इन डीलरों के झांसे में आ जाते हैं. सस्ते मकान लेने के चक्कर में उनका बड़ा नुकसान हो रहा है व प्रॉपर्टी डीलर अधिक मुनाफा कमाने के लिए इस तरह का कार्य कर रहे हैं. विस्तार से पढ़ें-

By

Published : Feb 18, 2020, 5:31 PM IST

districts town and planning officer panipat said we are working on illegal colonies
हर शिकायत पर होती है तुरंत कार्रवाई- डीटीपी पानीपत

पानीपत:अवैध कालोनियां धड़ल्ले से कट रही हैं जिसको लेकर पानीपत प्रशासन भी सतर्क हो चुका है। प्रशासन की तरफ से अवैध कालोनियों और अवैध निर्माण करने वाले लोगों को समय-समय पर नोटिस भी दिए जाते हैं, लेकिन बावजूद इसके अवैध कॉलोनियों कट रही हैं.

इसी मामले में ईटीवी भारत की टीम ने पानीपत के डिस्टिक टाउन प्लानर ललित कुमार से बात की तो उनका कहना है कि विभाग की तरफ से समय-समय पर ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाती है. इसके साथ ही समय-समय पर लोगों को जागरूक भी किया जाता है.

डीटीपी का कहना है कि विभाग द्वारा जहां पर कॉलोनी कट रही है वहां पर नोटिस बोर्ड लगाए गए हैं. जहां पर भी उन्हें शिकायत मिलती है वह वहां पर पहुंचकर उनके खिलाफ कार्रवाई करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्लॉटिंग के लिए एक सरल प्रोसेस बनाया गया है, लेकिन प्रॉपर्टी डीलर मोटा मुनाफा कमाने के लिए उसका लाइसेंस नहीं लेते जिसके चलते विभाग द्वारा कार्रवाई की जाती है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह समय-समय पर नोटिस बोर्ड लगाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं और इसके साथ ही हाल ही में जगह-जगह कनोपी लगाकर और पंफप्लेट बांटकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर इस तरह की कोई भी कॉलोनियां व प्लॉटिंग हो रही है तो कोई भी विभाग में आकर शिकायत दे सकता है जिसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

सवाल यह है कि जिस तरह से डीटीपी की ओर से कार्यवाही वह जागरूकता अभियान चलाया हुआ है तो इसका असर कैसा मिलेगा और लगातार जो अवैध कालोनिया कट रही हैं. उसमें कहीं ना कहीं सरकार का भी हस्तक्षेप तो नहीं है जो कि प्रॉपर्टी डीलर प्रशासन के आदेशों के बाद भी इस तरह का कार्यकर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित 220 लोगों को मिली छुट्टी

ABOUT THE AUTHOR

...view details