हरियाणा

haryana

कोविड-19 और लॉकडाउन के चलते पंचकूला की डेथ रेट में आई गिरावट

By

Published : Jun 5, 2020, 12:36 PM IST

लॉकडाउन की वजह से पंचकूला के डेथ रेट में गिरावट आई है. लॉकडाउन की वजह से सड़क दुर्घटनाएं कम हुई हैं और प्रदूषण में भी भारी गिरावट देखने को मिली हैं.

Panchkula death rate
Panchkula death rate

पंचकूला: एक तरफ कोविड-19 और लॉकडाउन ने जनजीवन को प्रभावित किया हैं तो दूसरी तरफ इसके कुछ सकारात्मक नतीजे भी देखने को मिले हैं. कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते पंचकूला के क्राइम रेट में सुधार हुआ है. लॉकडाउन की वजह से सड़क दुर्घटनाएं कम हुई हैं और प्रदूषण में भी भारी गिरावट देखने को मिली हैं.

लॉकडॉउन का असर पचंकूला में डेथ रेट पर भी पड़ा है. साल 2019 के जनवरी से लेकर अप्रैल तक पंचकूला में रजिस्टर्ड डेथ 1533 रही. इस साल 2020 की अगर बात की जाए तो जनवरी से लेकर अप्रैल तक अभी तक 1514 लोगों की सजिस्टर्ड डेथ हुई है.

कोविड-19 और लॉकडाउन के चलते पंचकूला की डेथ रेट में आई गिरावट

अच्छी बात ये है कि पंचकूला में अभी तक कोरोना वायरस से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. सीएमओ डॉक्टर जसजीत कौर ने बताया कि अगर कोरोना वायरस बढ़ता है, तो पंचकूला में इस साल डेथ रेट बढ़ने की संभावना अधिक रहेगी.

ये भी पढ़ें-होम आइसोलेशन के दौरान किन-किन चीजों का रखना है ध्यान, यहां पढ़ें हर जरूरी बात

स्वास्थ्य विभाग ने उम्मीद जताई है कि अगर लोग एहतियात बरतेंगे तो डेथ रेट में सुधार हो सकता है. भारत की बात की जाए तो यहां का डेथ रेट बाकी देशों के मुकाबले कम है. पंचकूला स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वो कोशिश कर रहे हैं कि जिले में डेथ रेट को सुधारा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details