हरियाणा

haryana

कालका-शिमला रेल मार्ग पर लैंडस्लाइड, टला बड़ा हादसा

By

Published : Jul 18, 2019, 12:45 AM IST

बुधवार देर शाम तेज बारिश के चलते पंचकूला में लैंडस्लाइड हो गया. जिससे शिमला से कालका आने वाली दो टॉय ट्रेन को रास्ते में ही रोका गया.

त, तेज बारिश से हुआ लैंडस्लाइड

पंचकूलाः बुधवार शाम तेज बारिश होने से कालका रेलवे स्टेशन से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर लैंडस्लाइड हो गया. इस दौरान ट्रैक के किनारे की मिट्टी सरक पर ट्रैक पर आ गिरी और विश्व धरोहर में शामिल कालका-शिमला रेल मार्ग बाधित हो गया. इससे यात्रा कर रहे सैलानियों का भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

तेज बारिश से कालका-शिमला रेल मार्ग बाधित, देखें वीडियो

सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन ने तुरंत ट्रैक से मलबा हटवाने का कार्य शुरू करवाया. इस दौरान रेलवे प्रशासन ने 2 जेसीबी मशीनों को ट्रैक साफ करने के काम पर लगाया गया. वहीं देर रात तक खबर भेजे जाने तक रेलवे ट्रैक पर मलबा हटाने का काम जारी था. जानकारी मुताबिक रात करीब एक बजे तक रेल मार्ग साफ हो सकता है.

लैंडस्लाइड के कारण 2 टॉय ट्रेनों को रास्ते में ही को रोकना पड़ा. जिसमें पहली ट्रेन को कालका के नजदीक रोका गया तो वहीं दूसरी ट्रेन को को हिमाचल में ही टकसाल स्टेशन पर रोका गया. लैंड स्लाइडिंग होने के चलते ट्रैक बाधित हो गया और सैलानी ट्रेन से उतरकर सड़क के रास्ते से अलग-अलग साधनों के जरिए अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गए. गनीमत ये रही कि लैंड स्लाइड की ये घटना ट्रैन के उस स्थान पर आने से कुछ समय पहले हो गई. क्योंकि अगर मलबा ट्रेन पर गिरता तो कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती थी.

मिली जानकारी मुताबिक कालका-शिमला रेलवे ट्रेक बाधित होने के चलते हिमालयन क्वीन ट्रेन संख्या 52456 और शिमला कालका पैसेंजर 52458 को रास्ते में रोक दिया गया. वहीं इन ट्रेनों के यात्रियों को सड़क मार्ग से रवाना कर दिया गया है. इसके अलावा शिवालिक डिलक्स एक्सप्रैस ट्रेन संख्या 52452 और शिमला कालका एक्सप्रैस ट्रेन संख्या 52454 को शिमला से कैंसल कर दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details