हरियाणा

haryana

पंचकूला: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने घर पर किया योग

By

Published : Jun 21, 2020, 12:16 PM IST

पंचकूला में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने घर पर योग किया और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी. पढ़ें पूरी खबर.

international yoga day 2020
international yoga day 2020

पंचकूला: देशभर में आज 6ठां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. कोरोना महामारी की वजह से इस बार योग दिवस पर कोई बड़ा आयोजन नहीं किया गया. इसी वजह से हर कोई घर पर ही योग कर रहा है. पंचकूला में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने भी घर पर योग किया और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी.

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने योग को हर व्यक्ति के जीवन के लिए महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में योग का महत्व और बढ़ जाता है. योग से व्यक्ति अपने शरीर को तंदुरुस्त रख सकता है. स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि योग करने से इंसान की इम्युनिटी सुधरती है और आत्मबल मजबूत होता है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने घर पर किया योग

इनके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ आवास पर योग किया और प्रदेश वासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी. उन्होंने लोगों को योग के महत्व के बारे में भी समझाया.

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने योग कर प्रदेशवासियों को दी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. ये दिन साल का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. पहली बार ये दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी.

जिसके बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया. 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी ती. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details