हरियाणा

haryana

आबकारी विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा- दुष्यंत चौटाला

By

Published : Jan 19, 2021, 5:29 PM IST

आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को अब जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा. ये जानकारी दुष्यंत चौटाला ने दी. उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा.

dushyant chautala
dushyant chautala

पंचकूला:उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पंचकूला के लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में हरियाणा के आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा जीएसटी के रजिस्ट्रेशन, रिफंड और इन्वेस्टिगेशन के मुद्दों पर आयोजित सेमीनार में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के आबकारी एवं कराधान विभाग को नए वित्त वर्ष से पहले एडवांस तकनीक से सुसज्जित किया जाएगा, ताकि हरियाणा का ये मॉड्यूल देशभर में अव्वल और अनुकरणीय बन सके. इसके अलावा, उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा.

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों द्वारा कोविड-19 के दौरान किए गए कार्य की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद विभाग ने जीएसटी और अन्य मामलों में किए गए संग्रह में अहम भूमिका निभाई है.

ये भी पढ़ें-पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50% आरक्षण के फॉर्मूले पर HC में याचिका दायर, सरकार को नोटिस जारी

उन्होंने फील्ड के अधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों और काम में आने वाली बाधाओं को सुनने के बाद कहा कि वर्तमान युग में नित नई तकनीक आ रही हैं. जिसके कारण विभाग के कंप्यूटर के हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर समेत अन्य सिस्टम को अपग्रेड करने की आवश्यकता है.

उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि वो कनिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी का आवंटन यथोचित ढंग से करें, ताकि कार्य में निपुणता और गुणवत्ता आ सके. उपमुख्यमंत्री ने आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वो विषय-विशेषज्ञ और अनुभवी अधिकारियों की एक टीम बनाएं जो कि उत्पादों के मूल्य की लिस्ट बनाएं, ताकि कोई भी उत्पादक अंडर-बिल बनाकर टैक्स की चोरी ना कर पाएं.

उन्होंने फील्ड अधिकारियों से अधिक से अधिक सुझाव देने का आह्वान किया, ताकि सिस्टम को पारदर्शी और मजबूत बनाया जा सके. इससे कार्य में तेजी आएगी और डिजिटली फ्रॉड को रोका जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details