हरियाणा

haryana

फसल खरीद और मजदूरों के पलायन पर क्या बोले डीजीपी हरियाणा, देखिए रिपोर्ट

By

Published : May 1, 2020, 12:04 PM IST

डीजीपी ने कहा कि फसलों के खरीद के तरीके में हुए बदलाव की वजह से शुरुआत में आढ़तियों का भी विरोध रहा. बायकॉट किया जिसके चलते अनिश्चितता रही. पुलिस ने इसको बेहतर तरीके से सुचारू रखा.

dgp haryana manoj yadav on law and order situation in lockdown
फसल खरीद और मजदूरों के पलायन पर बोले डीजीपी हरियाणा

पंचकूला: ईटीवी भारत ने हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव से हरियाणा में मौजूदा हालातों पुलिस प्रशासन की तरफ से किए गए इंतजामों पर बातचीत की. इस दौरान डीजीपी मनोज यादव ने हरियाणा में फसल खरीद के दौरान और मजदूरों को पलायन रोकने के लिए किए गए व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा की.

सवाल: फसल खरीद में पुलिस की भूमिका क्या है?

जवाब: फसल खरीद में भी पुलिस के जवानों को तैनात किया गया. हालांकि किसानों को तय सीमा के तहत बुलाया जा रहा है. भीड़ न हो इस्का ध्यान रखा जा रहा है. डीजीपी ने कहा कि परचेज सेंटर पर पुलिस को लगाना पड़ा, पुलिस पर प्रेशर पड़ा. शुरुआत में आढ़तियों का भी विरोध रहा. बायकॉट किया जिसके चलते अनिश्चितता रही. पुलिस ने इसको बेहतर तरीके से सुचारू रखा.

फसल खरीद और मजदूरों के पलायन पर क्या बोले डीजीपी हरियाणा, देखिए रिपोर्ट

सवाल: प्रदेश से पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों के बारे में क्या कहेंगे?

जवाब: लॉकडाउन के बाद प्रवासी मजदूर पैदल सड़कों के रास्ते अपने घरों की तरफ कूच करने लगे थे सड़कों पर उमड़े हुजूम को नियंत्रित करते हुए सबके ठहरने की उचित व्यवस्था भी बेहद कम समय में पुलिस की तरफ से की गई. ये लोग अपने घर जाना चाहते थें. प्रदेश में 16000 प्रवासी मजदूर थे. केंद्र से सहमति लेकर जिन राज्यो के लोग थे उनसे सम्पर्क कर वापस भेजा गया है. अभी 3 दिनों में उत्तरप्रदेश के 12 हजार लोगों को उत्तरप्रदेश भेज दिया गया है. जबकि आज ही मध्यप्रदेश के 2500 के करीब अप्रवासी श्रमिको को हरियाणा रोडवेज की बसों में वापस भेज दिया गया है. उत्तराखंड, हिमाचल और पंजाब के भी कुछ श्रमिको को वापस भेज दिया गया है. अब प्रदेश के शेल्टरहोमस में 2000 से 2500 के करीब लोग है.

पुलिस महानिदेशक की जनता से अपील

वहीं हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव ने कहां की प्रदेश के प्रबुद्ध नागरिकों ने लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन किया है इसके साथ-साथ संक्रमण को रोकने के लिए ग्रामीण इलाकों में ठीकरी पहरा भी लगाया है. डीजेपी ने कहा कि 1% लोग अभी भी ऐसे हैं जो घरों से बाहर निकल रहे हैं, घरों से बाहर निकलने पर सबसे पहला खतरा आपको और आपके परिवारों को है.

ये पढे़ं-लॉकडाउन : चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पसरा सन्नाटा, भूखे मरने की कगार पर कुली

डीजीपी मनोज यादव ने ऐसे लोगों से हाथ जोड़ कर अपील की है कि जो पुलिस कर्मी सड़कों पर खड़े हैं उनके भी परिवार हैं और छोटे बच्चे हैं, पुलिस के जवान लोगों को घरों में रहने की अपील कर रहे हैं, मगर खुद घरों से बाहर हैं पुलिस कर्मियों का कोई स्वार्थ नहीं है बावजूद इसके लोगों को घरों में रहने की अपील कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details