हरियाणा

haryana

पलवल में स्काउट गाइड बच्चों ने चलाया पॉलीथिन मुक्ति अभियान, लोगों को किया जागरुक

By

Published : Aug 17, 2019, 8:09 PM IST

पलवल में स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्काउट गाइड बच्चों ने पॉलीथिन मुक्त अभियान चलाया गया, जिससे लोगों को जागरूक किया गया.

स्काउट गाइड बच्चों ने चलाया पॉलीथिन मुक्ति अभियान

पलवल: पीएम मोदी द्वारा पोलीथीन के खिलाफ अभियान चलाए जाने का सुझाव व संदेश देने का असर दिखाई देने लगा है. स्वच्छ भारत मिशन व जल शक्ति अभियान के तहत पलवल में पॉलीथिन मुक्ति अभियान चलाया गया. उपायुक्त व माव सेवा समिति के सदस्यों ने हुड्डा सेक्टर-2 में पौधारोपण कर अभियान का शुभारंभ किया.

पर्यावरण प्रदूषण को लेकर सख्त हुआ पलवल प्रशासन

स्काउट गाइड बच्चों ने चलाया सफाई अभियान
उपायुक्त यशपाल ने जिले की सब्जी मंडी में स्काउट एंड गाइड के बच्चों के साथ मिलकर सफाई अभियान भी चलाया. जिसमें बच्चों ने मंडी के अंदर फैली गंदगी को साफ किया और स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक किया.

सड़क निर्माण में इस्तेमाल होगी प्लास्टिक
उपायुक्त ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि पलवल के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर प्लास्टिक को एकत्रित कर उसका सड़क निर्माण जैसे कार्यों और प्लास्टिक का पुन: उपयोग किया जाएगा.

अधिक से अधिक करें पौधारोपण
उपायुक्त ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक पौधारोपण करें और बरसात के पानी को तालाबों तक पहुंचाएं. जिससे भूमिगत जलस्तर में बढ़ोतरी हो सके.

पौधे के रखरखाव की फोटो प्रशासन को उपलब्ध कराए
अध्यापक अपने स्कलों में अधिक से अधिक पेड़ लगाएं. बच्चों को पेड़ लगाकर एक-एक पेड़ के रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपे और उसकी जियो टैगिंग करें. इन सभी गतिविधियों की फोटो जिला प्रशासन, जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details