हरियाणा

haryana

By

Published : Sep 20, 2020, 4:01 PM IST

ETV Bharat / state

पलवल: विधायक ने बच्चों को दवा पिलाकर की पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

पलवल में रविवार को विधायक दीपक मंगला ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की.

pulse polio campaign started from 20 September in Palwal
विधायक दीपक मंगला ने बच्चों को पोलियो दवा पिलाकर की पलवल में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

पलवल: पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को पलवल जिले में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवाई पिलाई गई. जिले के 267 हाई रिस्क एरिया जिसमें ईट भट्टों, स्लम बस्तियों में अभियान के तहत बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई गई. पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत पलवल के विधायक दीपक मंगला ने छोटे-छोटे बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाकर की.

दरअसल पलवल जिले में 20 सितंबर से लेकर 22 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत 0 से लेकर पांच वर्ष तक के करीब 8500 बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवाई पिलाई जा रही है.

वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते आवश्यक सावधानियों को ध्यान में रखकर पोलियो टीम द्वारा बच्चों को दवा पिलाते समय स्पर्श नहीं किया गया. बल्कि इस दौरान बच्चे की मां द्वारा ही बच्चे का मुंह खोला गया. इसके बाद ही पोलियो टीम के सदस्य द्वारा दो बूंद बच्चे के मूंह में डालकर दवा पिलाई गई. इस दौरान सभी टीम के सदस्यों को मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाकर रखना और हाथों को सैनिटाइज करने के लिए सबके पास सैनिटाइजर अनिवार्य है.

पलवल विधायक दीपक मंगला ने बताया कि कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए हाई रिस्क एरिया में यह अभियान चलाया गया है. उनके क्षेत्र में आने वाले सभी ईंट भट्टों पर जाकर श्रमिकों के बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी. इस विशेष अभियान का उद्देश्य पोलियो को जड़ से खत्म करना है. उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान कोरोना से बचाव के नियमों को ध्यान में रखकर दवाई पिलाई जाएगी.

ये भी पढ़ें:प्रदेश में 21 सितंबर से खूलेंगे स्कूल, टीचर्स के लिए कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details