हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

निष्पक्ष मतदान के लिए प्रशासन तैयार! अधिकारियों को दी गई EVM की ट्रेनिंग

निष्पक्ष और सही ढंग से चुनाव कराने के लिए पलवल में अधिकारी और कर्मचारियों ने ईवीएम और वीवीपेट मशीन की पायलट रिहर्सल की. चुनाव में लगे अधिकारियों को ईवीएम और वीवीपेट मशीन को ओपरेट करने के गुर सिखाए गए.

By

Published : Apr 29, 2019, 2:00 PM IST

EVM & VVPAT की पायलट रिहर्सल

पलवल: नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में लोकसभा चुनाव को लेकर पायलट रिहर्सल की गई. जिसमें चुनाव से संबंधित अधिकारियों को ईवीएम और वीवीपेट मशीन के बारे में जानकारी प्रदान की गई. इस दौरान रिहर्सल में पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों सहित तमाम कर्मचारी मौजूद रहे.

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान अधिकारियों को वीवीपेट और ईवीएम मशीन के साथ जो किट प्रदान की जाएगी वह पूरी तरह से सही होगी, उसमें खराबी की कोई गुंजाइश नहीं होगी.

EVM & VVPAT की पायलट रिहर्सल करते पीठासीन अधिकारी

कई बार चुनाव से संबंधित अधिकारी ठीक से प्रशिक्षण प्राप्त नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से चुनाव के दौरान उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए पायलट रिहर्सल के दौरान चुनाव से संबंधित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को चुनाव प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण लेना चाहिए.

पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों की पारदर्शी, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से मतदान करवाने की जिम्मेवारी होती है. इसके लिए प्रशिक्षण और अनुभव बहुत मायने रखता है. पायलट रिहर्सल का उद्देश्य यही है कि सभी अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया का पूर्ण ज्ञान हो, ताकि जरूरत पडने पर समस्या का समाधान मौके पर ही कर दिया जाए.

ईवीएम और वीवीपेट के मास्टर ट्रेनर सुरेश कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सभी अधिकारियों का पहले भी तीन चरणों में प्रशिक्षण करवाया जा चुका है. जिसमें ईवीएम और वीवीपैट मशीन के उपयोग और अन्य मतदान प्रक्रिया के संबंधी पूरी जानकारी दी गई थी.

इस पायलट रिहर्सल में एक बार फिर सभी बिंदुओं के बारे में बारीकी से अवगत करा दिया गया है. रिहर्सल में पीठासीन अधिकारियों को हैंडबुक वितरित की गई. रिहर्सल में भाग लेने वाले पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों और समस्याओं के समाधान कैसे किया जाए इस बारे बताया गया. निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने के लिए सभी अधिकारी और कर्मचारी मुस्तैद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details