हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

पलवल में मलेरिया और डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग का 'मास्टर' प्लान

पलवल में मलेरिया और डेंगू की बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है. जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. ब्रहमदीप सिंह ने इन बीमारियों से बचने के लिए कुछ अहम उपाय बताए हैं.

By

Published : Mar 13, 2020, 4:54 AM IST

palwal health department
पलवल में मलेरिया और डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग का 'मास्टर' प्लान

पलवलःमलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों को लेकर पलवल स्वास्थ्य विभाग गंभीर नजर आ रहा है. बारिश के चलते जगह-जगह पानी जमा होने को लेकर नगर परिषद, पब्लिक हेल्थ विभाग और राष्ट्रिय राजमार्ग प्राधिकारण के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है. जिसमें शहर में गलियों और सड़कों पर पानी जमा होने के बारे में अवगत कराया गया है, ताकि जहां पर बारिश का पानी जमा हो जाता है, वहां पर मिट्टी डालने का काम किया जाए.

क्या है डॉक्टर्स की सलाह

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. ब्रहमदीप सिंह ने कहा कि बारिश के पानी में अक्सर मलेरिया और डेंगू के मच्छर प्रजनन क्रिया शुरू कर देते हैं. मच्छर पनपने की वजह से बीमारियां फैलनी शुरू हो जाती है. ऐसे में बारिश के कारण अगर घर के आसपास पानी जमा हो जाता है तो उस पानी को जमा नहीं होने दें. इससे डेंगू मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है.

कैसे बचें डेंगू-मलेरिया से-

  • घर के आस-पास पानी जमा ना होने दें.
  • सात दिनों के अंदर जमा पानी को साफ करें.
  • फूलों के गमलों में ज्यादा पानी नहीं भरें
  • पानी के टैंक की सफाई करें
  • गलियों व नालियों की साफ सफाई करें

ये भी पढ़ेंःजानिए हरियाणा के किस जिले में कोरोना के कितने संदिग्ध

डॉक्टर्स की अपील

इसके अलावा डॉ. ब्रहमदीप सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग मलेरिया और डेंगू को लेकर गंभीर है. स्वास्थ्य विभाग की टीम मच्छरों को मारने के लिए स्प्रे व फोगिंग करेगी. इसके साथ-साथ लोगों को भी इस बारे में जागरूक किया जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोई भी अपने आस-पास गंदनी ना होने दें क्योंकि इसी से इन बीमारियों को घर मिलता है और फिर ये हमारे उपर हमलावर होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details