हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 30, 2019, 6:07 PM IST

ETV Bharat / state

खुशखबरी: पलवल के लिंगानुपात में जबरदस्त सुधार, 15 से 6वें नंबर पर लगाई छलांग

साल 2011 में पलवल जिले का लिंगानुपात एक हजार लड़कों के मुकाबले 889 लड़कियों का था, जो कि पिछले महीने बढ़कर एक हजार लड़कों के मुकाबले 932 लड़कियां हो गया है. जिसमें लगभग 63 प्वाइंट का इजाफा दर्ज किया गया है. इस इजाफे के साथ ही पलवल हरियाणा प्रदेश में 6वें नंबर पर आ गया है.

palwal at number six in sex ratio
पलवल के लिंगानुपात में जबरदस्त सुधार

पलवल: लिंगानुपात में पलवल हरियाणा में 6वें नंबर पर आ गया है. इससे पहले पलवल जिला स्टेट में 15वें नंबर पर था. हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने सभी 22 जिलों की रैंकिंग जारी की है. इस रेंकिंग में पलवल 6ठें नंबर पर है. लिंगानुपात के आंकड़ों में हुए सुधार को लेकर स्टेट अथॉरिटी डॉ. राकेश गुप्ता ने सराहना की और इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा भी की.

पलवल में सुधरा लिंगानुपात
डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि साल 2011 में पलवल जिले का लिंगानुपात एक हजार लड़कों के मुकाबले 889 लड़कियों का था, जो कि पिछले महीने बढ़कर एक हजार लड़कों के मुकाबले 932 लड़कियां हो गया है. जिसमें लगभग 63 प्वाइंट का इजाफा दर्ज किया गया है. इस इजाफे के साथ ही पलवल हरियाणा प्रदेश में 6वें नंबर पर आ गया है.

पलवल के लिंगानुपात में सुधार

15 से 6वें नवंबर पर आया पलवल
डॉ.प्रदीप शर्मा ने बताया कि पलवल में कई सालों में लिंगानुपात की स्थिति में अच्छा सुधार हुआ है. उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में लिंगानुपात की स्थिति काफी अच्छी है. ग्रामीण क्षेत्र में माता-पिता बेटियों को बेटों से ज्यादा महत्व दे रहे है. ग्रामीण क्षेत्रों में बेटी बचाओं और बेटी पढाओं के नारा भी साकार होता दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़िए: हनीप्रीत की अर्जी पर जेल मंत्री का बयान, 'बिना पक्षपात और भेदभाव के लेंगे फैसला'

उन्होंने बताया कि जिले में लिंगानुपात की स्थिति में सुधार के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अल्ट्रासाउंड सेंटरों की जांच की जा रही है. इसके अलावा एमटीपी सेंटरों को भी चेक किया जा रहा है. जिले की सीमा से सटे हुए राज्य उत्तरप्रदेश में भी लिंग जांच करवाने वालों पर छापेमारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details