हरियाणा

haryana

पलवल: बारिश से फसल के नुकसान की भरपाई के लिए किसानों ने बीमा क्लेम के लिए दिया आवेदन

By

Published : Mar 2, 2020, 9:42 PM IST

पलवल में बारिश से गेहूं की फसल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए किसान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग उपनिदेशक कार्यालय में आकर किसानों ने बीमा क्लेम के लिए आवेदन किया.

crop loss insurance claim palwal
crop loss insurance claim palwal

पलवल: जिले के चारों खंडों- पलवल, होडल, हथीन व हसनपुर में 35 से 40 एमएम बारिश हुई जिससे किसानों की फसल में भारी नुकसान हुआ. जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल का बीमा लिया हुआ है और मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर अपना पंजीकरण करवाया हुआ है वह किसान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल के कार्यालय में आकर बीमा की राशि के लिए क्लेम कर रहे हैं.

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल के उपनिदेशक डॉ. महावीर सिंह ने बताया कि जिन किसानों ने अभी तक क्लेम के लिए आवेदन नहीं दिया वे किसान कार्यालय में मंगलवार शाम तक बीमा क्लेम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पलवल: बारिश से फसल के नुकसान की भरपाई के लिए किसानों ने बीमा क्लेम के लिए दिया आवेदन.

ये भी पढ़ें-फरीदाबाद के कई इलाकों में दंगों की अफवाह पर पुलिस ने दिया सुरक्षा का भरोसा

डॉ. महावीर सिंह ने बताया कि शनिवार को पलवल जिले में मूसलाधार बारिश हुई. जिले के चारों खंडों में 35 से 40 एमएम बारिश हुई है. उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल में बालियां आने से पौधे के तने पर वजन ज्यादा हो जाता है, फसल में पानी जमा होने के कारण फसल जमीन पर लेट जाती है और पौधे को सही मात्रा में हवा व प्रकाश नहीं मिलने से फसल के उत्पादन में गिरावट आती है.

बारिश के साथ साथ तेज हवा चलने की वजह से खेतों में गेहूं की फसल लेट गई जिसकी वजह से किसानों को नुकसान हुआ है. जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंर्तगत फसल का बीमा किया हुआ है और मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर अपना पंजीकरण करवाया हुआ है वह किसान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल के कार्यालय में आकर बीमा की राशि के लिए क्लेम कर सकते है.

उन्होंने बताया कि किसान बीमा क्लेम के लिए बीमा की पॉलिसी, मेरी फसल मेरा ब्यौरा का पंजीकरण, प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी साथ लेकर आएं. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि जल्द से जल्द बीमा क्लेम के लिए किसान अपना आवेदन करें ताकि किसानों को बीमा की राशि दिलवाई जा सके.

ये भी पढ़ें-गृहमंत्री ने DGP से मांगी एक्शन टेकन रिपोर्ट, जानें अधिकारियों से क्यों नाराज हैं अनिल विज

ABOUT THE AUTHOR

...view details