हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

आयुष्मान भारत योजना के लिए पलवल में बनाए गए 61 हजार गोल्डन कार्ड

सिविल सर्जन डॉ.प्रदीप शर्मा ने बताया कि पलवल में अभी तक 61 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके है. वहीं यहां करीब 3 लाख 16 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जाने हैं. ऐसे में उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने आसपास के सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों व कॉमन सर्विस सेंटरों पर जाकर केवल 30 रूपए का शुल्क देकर अपना गोल्डन कार्ड अवश्य बनवाऐं.

By

Published : Jan 22, 2020, 7:58 AM IST

golden cards made in palwal
पलवल में अब तक बनाए गए 61 हजार गोल्डन कार्ड

पलवलःआयुष्मान भारत योजना के तहत पलवल जिले में 3 लाख 16 हजार 232 गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक अभी तक यहां करीब 61 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं.

प्रदेश के सभी जिलों में लाभपात्रों के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अलग से विंग स्थापित की गई है. ऐसे में कई जिलों में सरकार द्वारा सीएचसी से लेकर पीएचसी तक पर गोल्डन कार्ड बनाए जाने की सुविधा मुहैया करवाई गई है.

पलवल में अब तक बनाए गए 61 हजार गोल्डन कार्ड

योजना में शामिल ये 10 अस्पताल
सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपए सालाना स्वास्थ्य सुरक्षा कवर दिया जा रहा है.

आयुष्मान भारत योजना के तहत पलवल के 10 अस्पतालों को पैनल में शामिल किया गया है. जिसमें श्री सत्य सांई अस्पताल, राहुल अस्पताल, पलवल अस्पताल, गुरूनानक व कोसमोस अस्पताल,गोयल अस्पताल व श्री साई अस्पताल शामिल है. इसके अलावा पलवल सिविल अस्पताल, होडल सिविल अस्पताल व दुधौला,अलावलपुर और औरंगाबाद सीएचसी शामिल है.

पलवल में बनाए जाएंगे इतने गोल्डन कार्ड
डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि परिवार में अगर कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो उस परिवार पर आर्थिक संकट आ जाता है और पूरा परिवार गरीबी में चला जाता है. ऐसे में केंद्र सरकार ने बीपीएल परिवार के लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है.

आयुष्मान भारत योजना में शामिल लोगों की सूची आशा वर्करों के पास मौजूद है. जिन लोगों का सूची में नाम शामिल है वो कॉमन सर्विस सेंटरों व पैनल में शामिल अस्पतालों में जाकर गोल्डन कार्ड अवश्य बनवाऐं और योजना का लाभ उठाऐं. डॉ.प्रदीप शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में जिले में 3 लाख 16 हजार 232 गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे.

ये भी पढे़ंः लोकसभा की तर्ज पर हरियाणा में भी दिया जाएगा सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार

मात्र 30 रूपये में ऐसे पाएं अपना गोल्डन कार्ड
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मिलने वाले 'गोल्डन कार्ड' से गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. इस योजना का लक्ष्य 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है.

गोल्डन कार्ड को पाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट-mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा और HHD कोड चुनना होगा, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान मित्रा को देना होगा. आयुष्मान मित्रा सीएससी में बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे. गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को सिर्फ 30 रुपये का भुगतान करना होगा.

कब हुई शुरुआत
पिछले साल 23 सितंबर 2018 को केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य सेवा की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान गोल्डेन कार्ड योजना शुरु किया है. इसके तहत गोल्डन कार्डधारी परिवार का कोई सदस्य को देश के किसी भी बडे अस्पताल में पांच लाख तक के इलाज कराने की व्यवस्था है.

माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से गरीब परिवारों को काफी लाभ मिला है लेकिन दूसरी ओर ये भी सामने आया है कि कुछ लोगों को तो इस योजना की भी जानकारी नहीं है. ऐसे में इसे लेकर कैंप भी लगाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details