हरियाणा

haryana

कोरोना काल में चल पड़ा कुम्हारों का कारोबार, बढ़ी मिट्टी के बर्तनों की डिमांड

By

Published : Jul 9, 2021, 2:52 PM IST

आधुनिकता के दौर में लोगों ने प्लास्टिक और मेटल से बने बर्तनों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इस बदलाव ने कुम्हारों को करीब-करीब बर्बाद कर दिया था, लेकिन कोरोना काल के बाद लोगों की आदतों में बदलाव आया और मिट्टी के बर्तन बनाने वालों के दिन फिर गए.

soil-pot-demand-increase-in-haryana
कोरोना काल में चल पड़ा कुम्हारों का कारोबार

नूंह: भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इन दिनों बिजली कट होना आफत की तरह है. घंटों बिजली कट होने से पंखा, कूलर, फ्रिज जैसे तमाम उपकरण ठप पड़ जाते हैं, ऐसे में लोगों को एक बार फिर सैकड़ों वर्ष पुराने मिट्टी के बर्तन याद आने लगे हैं.

देश में प्रजापत बिरादरी के लोग कई दशकों से मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते आ रहे हैं, लेकिन आधुनिकता की मार ने मिट्टी के बर्तनों की डिमांड न के बराबर कर दी थी. जिससे प्रजापत बिरादरी के युवा अपने पुश्तैनी काम को छोड़ अलग रास्ते पर चल पड़े थे, लेकिन कोरोना काल में सेहत के लिए फिक्रमंद लोग एक बार फिर मिट्टी के बर्तनों की ओर लौट चुके हैं. अब मिट्टी के बर्तनों की डिमांड बढ़ गई है. जिससे कुम्हारों का काम दोबारा चल पड़ा है.

कोरोना काल में चल पड़ा कुम्हारों का कारोबार, बढ़ी मिट्टी के बर्तनों की डिमांड

ये पढ़ें-लोगों को भा रहा मिट्टी से बना रसोई का सामान, बना कुम्हारों की आय का नया साधन

लोगों का मानना है कि मिट्टी के बर्तनों में खाना और पानी न केवल स्वादिष्ट लगता है, बल्कि मिट्टी के बर्तनों में पानी रखने और खाना बनाने से बीमारियां होने का खतरा कम होता है. वजह चाहे जो भी हो मगर राहत भरी खबर है कि लोगों का एक बार फिर मिट्टी के बर्तनों की तरफ रुझान बढ़ रहा है.

ये पढ़ें-चरखी दादरी: कोरोना काल में कुम्हार हुए खुशहाल, बढ़ी मटकों की डिमांड

ABOUT THE AUTHOR

...view details