हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 18, 2019, 12:03 AM IST

ETV Bharat / state

नूंह के 39500 किसानों ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया

जानकारी के अनुसार जो किसान इस स्कीम का लाभ लेने से वंचित रह गए थे. वो किसान आधार कार्ड लिंक नहीं होने, बैंक खाते में कोई कमी और राजस्व रिकॉर्ड जैसी कमियों के चलते लाभ नहीं उठा पाए.

Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana in nuh

नूंह: प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत नूंह के 54,500 किसानों ने फरवरी 2018 में पांच एकड़ से कम जमीन की स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया. इस स्कीम से अब तक जिले के 39500 किसान लाभ उठा चुके हैं.

मिली जानकारी के अनुसार जो किसान इस स्कीम का लाभ लेने से वंचित रह गए थे. वो किसान आधार कार्ड लिंक नहीं होने, बैंक खाते में कोई कमी और राजस्व रिकॉर्ड जैसी कमियों के चलते लाभ नहीं उठा पाए.

नूंह के 39500 ने किसानों प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया, देखें वीडियो

क्या है प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना?
प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में तीन किश्तों में 2 - 2 हजार रुपये यानि कुल 6 हजार रुपये एक साल में किसान को बिजाई, जुताई और खाद के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाते हैं. इसके अलावा जिलेभर में करीब 2 हजार किसान ऐसे हैं, जिन्होंने आवेदन किया है और उनके पास पांच एकड़ से अधिक भूमि है.

ये स्कीम हर समय है

इनमें से भी कुछ किसानों को लाभ मिल चुका है. कुछ को लाभ मिलने वाला है. ये स्कीम हर समय ओपन है, जो किसान अभी तक योजना का लाभ किसी कारण नहीं उठा पाएं हैं , वो भी आवेदन कर सकते हैं.

किसान अटल सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर पर जानकारी उपलब्ध

कृषि विभाग नूंह एसडीओ अजीत सिंह ने बताया कि जो किसान दस्तावेजों या अन्य किसी कारण से अभी तक आवेदन करने के बाद लाभ नहीं ले पाए हैं. ऐसे किसान अटल सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर से भी ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं.

उन्होंने बताया कि क्या कमी आवेदन में रही है, इसकी जानकारी के लिए दूरदराज इलाकों से चलकर नूंह जिला मुख्यालय आने की जरूरत नहीं है. किसान का समय और धन दोनों की बचत सीएससी सेंटर पर चेक कराने से आसानी से हो रहा है.

ये भी पढ़ें- रितु फोगाट का MMA में विजयी आगाज, विरोधी खिलाड़ी को किया नॉकआउट

ABOUT THE AUTHOR

...view details