हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 19, 2020, 6:11 PM IST

ETV Bharat / state

नूंह में 3 लाख 400 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

19 जनवरी से शुरू हुए पल्स पोलियो अभियान के तहत आज जिले में भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई. इस अभियान के तहत जिले में जन्म से पांच साल तक के करीब 3 लाख 400 बच्चों को पोलियो दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है.

polio medicine given to children in nuh
नूंह में जन्म से पांच साल तक के बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

नूंह: 19 जनवरी से शुरू हुए पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में जन्म से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है. इस दौरान जिले के सभी क्षेत्रों में आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स, बच्चों को पोलियो की दवा पिला रहे हैं.

जन्म से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पिलाई जा रही है दवा
19 जनवरी से शुरू हुए पल्स पोलियो अभियान के तहत जन्म से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है. इस बारे में बताते हुए जिला टास्क फोर्स के नोडल अधिकारी डॉ. वसंत दुबे ने कहा कि यह अभियान 19 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक चलेगा. इस अभियान के दौरान स्लम एरिया में पूरा ध्यान दिया जा रहा है. ईंट भट्टों पर भी बच्चों को दवा पिलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र में आशा और आगंबाड़ी वर्कस को विशेष हिदायत दी गई है . उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले प्रत्येक बच्चे को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी.

नूंह में जन्म से पांच साल तक के बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

इसे भी पढ़ें: भिवानी में हुआ राहगीरी कार्यक्रम, बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

जिले के 3 लाख 400 बच्चों को पिलाई जाएगी दवा
नोडल अधिकारी वसंत दुबे ने बताया कि अभियान के दौरान जिले में 0 से पांच साल तक के 3 लाख 400 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के तहत जिले के एक लाख 81 हजार 768 घरों को कवर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दवा पिलाने के लिए जिले भर में 1103 बूथ बनाए गए हैं. इसके अलावा 39 ट्रांजिट टीम, 57 मोबाईल टीम बनाई गई हैं. अभियान के दौरान 248 सुपरवाईजर नियुक्त किए गए हैं. इस प्रकार से अभियान में स्वास्थ्य विभाग,आगंवाडी सहित कुल 4936 कर्मचारी तैनात रहेंगे और इस अभियान के दौरान निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए 0 से पांच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की ड्रॉप पिलाई का कार्य करेंगे.

उन्होंने बताया कि अभियान का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाएगा. 19 जनवरी को बूथों पर पोलियों की दवा पिलाई जाएगी और 20 से 21 जनवरी को घर-घर जाकर जन्म से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details