हरियाणा

haryana

Nuh Violence Update: ब्रज मंडल शोभा यात्रा के बाद नूंह में सामान्य हो रहे हालात, डीसी ने बताया जिले से कब हटेगी धारा 144

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 29, 2023, 6:30 PM IST

Nuh Violence Update: 31 जुलाई को हिंसा के बाद तनाव के साये में जी रहे नूंज जिले में हालात अब सामान्य होने लगा है. 28 अगस्त को ब्रज मंडल शोभा यात्रा पार्ट- 2 संपन्न होने के बाद लोगों के मन से डर निकल गया है. करीब 29 दिन बाद शहर में बाजार पूरी तरह खुले हैं. नूंह उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने धारा 144 हटाने समेत पूरे हालात पर इस बारे में ज्यादा जानकारी दी.

Nuh Deputy Commissioner Dhirendra Khargata
Latest situation in Nuh district

ब्रज मंडल शोभा यात्रा के बाद नूंह में सामान्य हो रहे हालात, डीसी ने बताया जिले से कब हटेगी धारा 144

नूंह: विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल शोभा यात्रा पार्ट- 2 सोमवार को शांति पूर्वक संपन्न हो गई. यात्रा पूरी होने के बाद इलाके के हालात तेजी से सामान्य होने लगे हैं. लोगों के दिलों में जो डर बैठ गया था, वह यात्रा पूरी होने के बाद पूरी तरह से निकल गया. दोनों समुदाय के लोग मंगलवार को सुबह होते ही अपने-अपने काम के लिए निकल लिए. करीब एक महीने बाद नूंह की सड़कों व बाजारों में भीड़भाड़ दिखाई दी. 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद पहली बार इलाके के सभी शहरों व कस्बों के बाजार पूरी तरह से खुलीं.

दुकानदारों ने दुकान खोली तो खरीदारों ने भी बाजार का रुख किया. दूसरी तरफ अगर हम बात करें तो स्कूल, कॉलेज, बैंक सभी अब खोल दिए गए हैं. बसों का संचालन भी सड़कों पर होने लगा है. नूंह उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि जैसे ही हालात सामान्य होंगे इलाके से धारा 144 भी हटा दी जाएगी. डीसी ने बताया कि सुरक्षा की अगर बात करें तो अभी भी पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान इलाके में तैनात हैं. धीरे-धीरे इनकी संख्या में भी कमी लाई जाएगी. उन्होंने दोनों समुदाय के लोगों से अपील की है कि इलाके में अमन शांति बरकरार रखें.

नूंह में अभी धारा 144 लागू है.

ये भी पढ़ें-नूंह हिंसा पर हरियाणा के गृहमंत्री का बड़ा बयान, जहां-जहां थी कांग्रेस विधायक की उपस्थिति, वहां फैली हिंसा, दंगाइयों के संपर्क में थे मामन खान

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि अब स्थिति पूरी तरह से नॉर्मल होती जा रही है. इसमें लोगों का सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है. जब इस बारे में स्थानीय नागरिकों से बात की गई तो उन्होंने भी कहा कि पिछले 29 दिन में पहली बार इलाके में रौनक देखने को मिल रही है. सभी जगह भीड़भाड़ है, लोग अपने काम करने के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं.

31 जुलाई के बाद पहली बार बाजार पूरी तरह खुले.

आपको बता दें कि गत 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल जलाभिषेक शोभा यात्रा के दौरान नूंह शहर, बडकली चौक व सिंगार गांव में हिंसा हो गई थी. इस दौरान सैकड़ों गाड़ियों में आग लगा दी गई थी. हिंसा में छह लोगों की जान चली गई थी जबकि 88 लोग घायल हुए थे. इस मामले में 61 एफआईआर अब तक इस मामले में दर्ज हो चुकी हैं और 292 लोग गिरफ्तार किया जा चुके हैं. फिलहाल अब नूंह शहर में फिर से भीड़भाड़ दिखने लगी है और लोग पुरानी बातों को भूलकर आगे बढ़ते हुए दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें-नूंह हिंसा के लिए क्या कांग्रेस विधायक मामन खान जिम्मेदार? सुनिए मोनू मानेसर पर दिया वो पुराना बयान, जिस पर मचा है बवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details