हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

Nuh Violence Update: हिंसा प्रभावित नूंह में इंटरनेट बैन 13 अगस्त तक बढ़ाया गया, शनिवार को इतने घंटे मिलेगी कर्फ्यू में छूट

Nuh Violence Update: सांप्रदायिक हिंसा की मार झेल रहे नूंह जिले में इंटरनेट पर लगी पाबंदी एक बार फिर बढ़ा दी गई है. जिले में अब 13 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी. वहीं प्रशासन ने 12 अगस्त को भी कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है.

By

Published : Aug 11, 2023, 9:32 PM IST

Updated : Aug 11, 2023, 10:16 PM IST

Internet ban extended in Nuh
Internet ban extended in Nuh

नूंह:हिंसा प्रभावित नूंह जिले में इंटरनेट पर पाबंदी बढ़ा दी गई है. नूंह जिले में अब इंटरनेट सेवा 13 अगस्त तक बंद रहेगी. इससे पहले 11 अगस्त तक इंटरनेट पर बैन लगाया गया था. जिले में कानून और व्यवस्था की समीक्षा के बाद प्रशानस ने इंटरनेट सेवा पर लगे बैन को दो दिन और बढ़ाने का फैसला किया. नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाया गया था.

नूंह जिले में अभी भी कर्फ्यू लागू है. हलांकि लोगों की सहूलियत को देखते हुए इसमें समय-समय पर ढील दी जा रही है. शुक्रवार को नूंह जिलाधीश ने कर्फ्यू में 12 अगस्त को भी ढील देने का आदेश दिया. शनिवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू में राहत देते हुए लोगों की आवाजाही पर छूट दी गई है. इस संबंध में आदेश जारी कर दिये गये हैं.

ये भी पढ़ें- Nuh Violence: हिंसा के बाद नूंह में पढ़ी गई दूसरे जुमे की नमाज, अपील के बाद मस्जिदों में नहीं आई भीड़, जिले में सुधर रहे हालात

आपको बता दें कि 31 जुलाई को नूंह जिला उस समय हिंसा की आग में जल उठा था जब विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल जलाभिशेक यात्रा निकल रही थी. जब ये यात्रा नल्हड़ शिव मंदिर के पास पहुंची तो उस पर पथराव शुरू हो गया. इसके बाद दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो गई. सैकड़ों गाड़ियों में आग लगा दी गई. हिंसा में कुल 6 लोगों की मौत हो गई थी.

नूंह में हुई इस हिंसा के बाद हरियाणा के अन्य कई जिलों में तनाव के हालात बन गये थे. इसे देखते हुए प्रशासन ने नूंह समेत 10 जिलों में धारा 144 लागू कर दी थी. अफवाह को रोकने के लिए इंटरनेट और एसएमएस सेवा पर भी बैन लगा दिया गया था. हिंसा के करीब 11 दिन बाद हालात काफी हद तक सामान्य हो गये हैं. नूंह जिले में फिलहाल किसी तरह की गैरकानूनी घटना सामने नहीं आई. नूंह के पड़ोसी जिले गुरुग्राम में हिंसा के बाद कई दिन उपद्रव और आगजनी की वारदात सामने आई थी. हलांकि गुरुग्राम में भी प्रशासन की सख्ती के बाद अब माहौल शांतिपूर्ण है.

ये भी पढ़ें-Nuh Violence Update: अब चीफ जस्टिस देखेंगे नूंह में तोड़फोड़ का केस, जानिए एडिशनल AG ने क्या कहा?

Last Updated : Aug 11, 2023, 10:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details