हरियाणा

haryana

दसवीं पास किसान ने देसी जुगाड़ से तैयार कर दिया ये खास कूलर, खासियत जान आप भी कहेंगे वाह

By

Published : Mar 7, 2022, 3:16 PM IST

दिमाग तेज हो, तो कबाड़ का भी सदुपयोग किया जा सकता (New Invention Of Farmer) है. हर बेकार चीज असेंबल करके काम में लाई जा सकती है, कैसे? इस दसवीं पास किसान से सीखिए. यह हैं स्वर्ण सिंह. ये हरियाणा के नूंह जिले के एक छोटे से गांव छपेड़ा में रहते हैं. ये जुगाड़ तकनीक से कई ऐसी मशीनें बना चुके हैं, जो खेती-किसानी से लेकर रोजमर्रा के जरूरतों में काफी काम आ सकती है.

Farmer Make Unique Cooler In Nuh
किसान ने देसी जुगाड़ से खास कूलर तैयार किया है.

नूंह:अब तक आपने तकनीकी शिक्षा हासिल कर कई लोगों को तरह तरह के उपकरण बनाते हुए देखा या सुना होगा. लेकिन क्या आपने किसी दसवीं पास किसान को इनोवेटर बनते हुए देखा है. अगर नहीं तो आज हम आपको मिलाते हैं एक ऐसे किसान से जिन्होंने पढ़ाई तो महज दसवीं तक ही की है लेकिन उनके बनाए उपकरण को देख हर कोई हैरान रह जाता है. हम बात कर रहे हैं हरियाणा के रहने वाले किसान स्वर्ण सिंह की जो कि पहले भी सुर्खियों में रह चुके हैं. स्वर्ण सिंह ने अब एक ऐसा कूलर तैयार किया है जिसकी आस-पास के इलाकों में काफी चर्चा हो रही है.

स्वर्ण सिंह ने इस खास कूलर को देसी जुगाड़ के जरिए तैयार किया (Farmer Make Unique Cooler In Nuh) है. कूलर को बनाने में उन्होंने ज्यादातर कबाड़ के सामान का प्रयोग किया है. इसके अलावा कुछ सामान उन्होंने बाजार से भी खरीदे हैं. उनका यह खास कूलर गर्मी से बचाने के लिए काफी उपयोगी है. देशी वैज्ञानिक का दावा है कि इसकी हवा कभी चोक नही होगी। खास बात यह है कि पूरे कमरे को यह कूलर बिना किसी आवाज, कम पानी खर्च के बावजूद ठंडा कर देता है। इसके पेटेंट को मान्यता के लिए अप्लाई किया जा चुका है. यही नहीं इसकी लागत भी काफी कम है. इस कम खर्च वाले से कूलर के लुक को देखने के बाद आपको भी लगेगा कि घर में एक ऐसा परमानेंट कूलर होना चाहिए जिससे बार-बार कूलर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

दसवीं पास किसान ने देसी जुगाड़ से तैयार कर दिया ये खास कूलर, खासियत जान आप भी कहेंगे वाह
क्या है कूलर की खासियत
  • स्वर्ण सिंह का दावा है कि इस कूलर की हवा कभी भी चोक नहीं होगी.
  • कूलर में गलन- सड़न बदबू जैसी कोई नहीं होगी और यह सालों साल चलेगा.
  • कूलर चलते वक्त गर्म पानी को भी ठंडा किया जा सकता है. बर्फ की जरूरत नहीं पड़ेगी. कूलर में कॉपर सिस्टम लगा हुआ है.
  • यह कूलर आवाज कम करता है इसके साथ साथ इसमें बड़े ही कम मात्रा में पानी का खर्च होता है.
  • कूलर में दो बूंद परफ्यूम डालकर अपने पूरे घर को सुगंधित कर सकते हैं.
  • कूलर की सबसे बड़ी और खास बात ये है कि इससे एक भी मच्छर घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.

कैसे सुर्खियों में आए स्वर्ण सिंह

स्वर्ण सिंह हरियाणा के नूंह के छपेड़ा गांव के रहने वाले हैं. इन्होंने महज दसवीं क्लास तक ही पढाई की है. करीब 18 साल पहले स्वर्ण सिंह सुर्खियों में आए. वजह उन्होंने सिंचाई में काम में आने वाले इंजन का चौकीदार बना डाला. उसके बाद से आज तक उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. तब से लेकर अब तक करीब डेढ़ दशक का बीत चुका है. इस दौरान उन्होंने अब तक 10 -15 उपकरणों पर नए नए इनोवेशन कर चुके हैं. इनमें से ज्यातर खेती के उपयोग में आने वाले उपकरण हैं.

स्वर्ण सिंह इससे पहले भी कई मशीनें बना चुके हैं.

मैकेनिकल वाटर ओवर फ्लों कंट्रोल सिस्टम को लोगों से मिल चुकी है खूब वाहवाही

स्वर्ण सिंह द्वारा बनाए गए इंजन के चौकीदार और मैकेनिकल वाटर ओवर फ्लो कंट्रोल सिस्टम को प्रदेश के किसानों ने खूब सराहा है. स्वर्ण सिंह के छोटे भाई पृथ्वीं सिंह ने भी अपने भाई के साथ मिलकर कृषि में मेहनत कर उसी रुपये से नए - नए अविष्कार किए हैं. स्वर्ण सिंह का कहना है कि इस कूलर को उन्होंने दिन रात मेहनत कर तैयार किया है. इस काम में उनके भाई पृथ्वी सिंह ने भी योगदान दिया है. अब तक दर्जन भर से अधिक शोध व कर चुका हूं. अब जो कूलर तैयार किया गया है इसके पेटेंट को मान्यता के लिए अप्लाई किया जा चुका है.

अभी तक नहीं मिली कोई आर्थिक सहायता
इस पूरे शोध में स्वर्ण सिंह के भाई पृथ्वी सिंह भी उनका पूरा साथ देते हैं और भाई के साथ मिलकर नए-नए अविष्कार करते हैं. लेकिन इन्हें खेद है तो इस बात का कि अभी इन्हें सरकार कि तरफ से कोई आर्थिक सहायता नहीं मिली कि ये इसका लाभ और लोगों तक पहुंचा सके.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details