हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 5, 2023, 5:53 PM IST

ETV Bharat / state

नूंह अरावली पहाड़ में अवैध खनन मामला: 13 नामजद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज

हरियाणा के नूंह जिले में तावड़ू उपमंडल के सराय-गंगानी अरावली पहाड़ में एक बार फिर अवैध खनन का मामला (Illegal mining case in Nuh Aravali mountain) सामने आया है. खनन विभाग ने मामले की शिकायत पुलिस को की तो 13 नामजद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर (Case registered against 13 people) लिया है और जांच जारी है. यहां से दो बार अवैध खनन का मामला सामने आ चुका है जिसमें अब तक 20 लोगों के खिलाफ केस दर्ज है.

Illegal mining case in Nuh Aravali mountain
नूंह अरावली पहाड़ में अवैध खनन मामला

नूंह अरावली पहाड़ में अवैध खनन मामले में एसपी नूंह का बयान.

नूंह:हरियाणा में नूंह जिले के तावडू उपमंडल के सराय-गंगानी अरावली पहाड़ क्षेत्र में अवैध खनन करने का मामला सामने (Illegal mining case in Nuh Aravali mountain) आया है. खनन विभाग की शिकायत पर पुलिस ने 13 नामजद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज (Case registered against 13 people) कर जांच शुरू कर दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये अवैध खनन कर रात के अंधेरे में ट्रैक्टर ट्रॉली और डंपरों में भरकर अंसल पहाड़ के रास्तों से गुरुग्राम सीमा में खनन सामग्री आपूर्ति की जाती है.

खनन रक्षक राकेश कुमार ने पुलिस को शिकायत दी और बताया कि बुधवार को सराय-गंगानी अरावली पहाड़ क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान चार खानों में ताजा टूटा हुआ पत्थर, खनन सामग्री और अलग-अलग वाहन टायरों के निशान मिले हैं. स्थानीय लोगों से पूछताछ में पता लगा कि जेसीबी मशीन, ट्रैक्टर और डंपरों की मदद से रात के अंधेरे में अवैध खनन होता है. जिसमें खरक जलालपुर निवासी अरशद, जमशेद, असगर, इस्लामुद्दीन, तौफीक, शेरू, शाकिर, इरफान, इशबू, ताज मोहम्मद व कोटा खंडेवला निवासी अजय, पवन और सराय निवासी समयपाल शामिल है.

तावड़ू उपमंडल के सराय-गंगानी अरावली पहाड़ पर अवैध खनन

पुलिस ने सभी के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. इस बारे में नूंह पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला (Nuh Superintendent of Police Varun Singla) का कहना है कि क्षेत्र में अवैध खनन को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. खनन विभाग के साथ मिलकर पुलिस मुस्तैदी से अपना काम कर रही है. ताजा मामले में आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ जल्द उनके वाहनों को भी जल्द जब्त किया जाएगा. बता दें कि बीते साल 17 सितंबर की रात भी यहां पर अवैध खनन का मामला (illegal mining in nuh aravali) सामने आया था. जिसकी शिकायत मिलने पर पुलिस व खनन विभाग टीम ने गांव खरक जलालपुर में छापेमारी कर एक ट्रैक्टर जब्त करते हुए 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था.

जिनमें से दो को ताजा मामले में भी आरोपी बनाया गया है. प्रशासन के लाख दावों के बावजूद खनन माफिया क्षेत्र के अरावली पहाड़ों से अवैध खनन करने में सक्रिय हैं. पचगांव में शहीद डीएसपी सुरेंद्र सिंह हत्याकांड के बाद प्रशासन की ओर से अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए अरावली पहाड़ों की खानों में पहुंचकर चिन्हित किया था. लेकिन खरक जलालपुर, सराय-गंगानी सीमा के साथ लगते अरावली पहाड़ क्षेत्र में चिन्हित खानों से ही दो बार अवैध खनन का (illegal mining in nuh aravalli) मामला सामने आया है.

नूंह अरावली में अवैध खनन

दोनों मामलों में अब तक 20 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक क्षेत्र में रात के अंधेरे में अवैध खनन का खेल होता है. जिनमें जेसीबी मशीन की मदद से डंपरों और ट्रैक्टरों ट्रॉलियों में अवैध खनन के पत्थर व अन्य सामग्री को भरकर अंसल क्षेत्र में बने दुर्गम रास्तों के माध्यम से बादशाहपुर सीमा में पहुंचाया जाता है. जहां पर बड़ी गाड़ियों में इसे लोड कर आगे भेजा जा रहा है.

ये भी पढ़ें:Rewari latest news: धारूहेड़ा ब्लॉक समिति चेयरमैन व वाइस चेयरमैन का चुनाव टला, जानिए क्या है पूरा मामला

इसी मामले को लेकर वरुण सिंगला एसपी नूंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पिनगवां पुलिस ने भी एक मामला अवैध खनन का दर्ज किया है. एसपी ने कहा कि गुप्त सूचना के आधार पर रेड की गई थी. मोहम्मद पुर गांव में दो व्यक्ति ट्रैक्टर से अवैध खनन कर रहे थे. जिन्होंने पुलिस पर वाहन चढ़ाने की कोशिश की. संबंधित थानों में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. एक व्यक्ति की गिरफ्तारी भी इस मामले में हो चुकी है. अब उसे अदालत में पेश किया जाएगा

ये भी पढ़ें:इनेलो महिला विंग ने हरियाणा के राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन, मंत्री संदीप सिंह को बर्खास्त करने और गिरफ्तारी की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details