हरियाणा

haryana

थ्री लेयर सुरक्षा में ईवीएम, 24 अक्टूबर को खुलेगा उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा

By

Published : Oct 22, 2019, 5:29 PM IST

Updated : Oct 22, 2019, 5:40 PM IST

नूंह में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर तीन स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं जिनके बाहर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

nuh evm machine security

नूंह: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में प्रदेश की 1169 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीन में कैद हुई है. अब इन उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा 24 अक्टूबर को खुल जाएगा. 24 अक्टूबर को देखना होगा कि किसके सिर पर ताज सजेगा. फिलहाल पुलिस प्रशासन ने ईवीएम मशीनों की देखरेख को लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी है. हरियाणा में 68.30 प्रतिशत मतदान हुआ है.

नूंह में ईवीएम की सुरक्षा

नूंह में ईवीएम मशीनें कड़ी सुरक्षा के बीच यासीन मेव डिग्री कॉलेज में रखी गई हैं. प्रशासन ने कॉलेज में तीन अलग-अलग स्ट्रांग रूम बनाए हैं. यासीन मेव डिग्री कॉलेज में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कॉलेज में हरियाणा पुलिस, बीएसएफ, सीआईएसएफ के जवानों की निगरानी में स्ट्रांग रूम को रखा गया है.

नूंह में ईवीएम मशीन की सुरक्षा

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा

हरियाणा पुलिस के जवानों के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरा की कड़ी निगरानी में स्ट्रांग रूम में मशीनों को रखा गया है. जहां ईवीएम मशीन रखी गई हैं. जिन कमरों में ईवीएम मशीने रखी गई हैं उन पर सील लगाई गई है. अब उन कमरों की सील को 24 अक्टूबर को सुबह सात बजे खोला जाएगा.

ये भी पढ़ें:-फरीदाबाद: कांग्रेस को ईवीएम की छेड़छाड़ का डर, 24 घंटे स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात कार्यकर्ता

ईवीएम में गड़बड़ी की खबरों को लेकर कई बार विपक्षी पार्टियां आरोप लगाती रही हैं. हालांकि सरकार और प्रशासन ईवीएम में किसी भी गड़बड़ी को अब तक नकारती आई हैं. गौरतलब है कि सोमवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान संपन्न हुआ. नजीजों का ऐलान 24 अक्टूबर को किया जाएगा.

2014 हरियाणा विधानसभा चुनाव का मतदान प्रतिशत
बता दें कि 2014 में हरियाणा में 76.13 प्रतिशत मतदान हुआ था. जो हरियाणा के इतिहास में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत था. उस वक्त बीजेपी ने 47 सीट, इनेलो ने 19 जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थी. वहीं हरियाणा जनहित कांग्रेस (एचजेसी) ने दो सीट, शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी ने एक-एक सीटें जीती थी. इसके अलावा 5 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीतकर विधानसभा पहुंचे थे.

Last Updated : Oct 22, 2019, 5:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details