हरियाणा

haryana

Eid Festival 2023: हरियाणा में धूमधाम से मनाया गया ईद का त्योहार, नमाज अदा कर की भाईचारे और शांति की दुआ

By

Published : Apr 22, 2023, 5:01 PM IST

Updated : Apr 22, 2023, 5:18 PM IST

शनिवार को देशभर में ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिदों में नमाज अदा की और देश में भाईचारे और शांति की अपील की.

eid festival 2023
eid festival 2023

नूंह:ईद के त्योहार पर नूंह जिले के पिनगवां कस्बे की जामा मस्जिद में एक साथ सैकड़ों लोगों ने नमाज अदा की. नमाज अदा करने से पहले मौलाना जहीर ने मुसलमानों को बुराइयों से बचने और अच्छाई के रास्ते पर चलने की सीख दी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि दुनिया और देश में अमन शांति बरकरार रहनी चाहिए. ईद उल फितर अमन और शांति का प्रतीक है. नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी. बाद में टोलियों में दिनभर युवा एक दूसरे को मिठाई खिलाते दिखे.

सुबह से ही मस्जिदों में में चहल पहल दिखाई दी.

फरीदाबाद में बल्लभगढ़ की जामा मस्जिद में ईद-उल-फितर पर नमाज अदा की गई. इस दौरान मुस्लिम समुदाय ने देश और दुनिया में शांति और भाईचारे की दुआ की. इस मौके पर इंटरनेशनल शूटर सिंह राजा धाना के पिता ने मस्जिद में पहुंचकर सभी मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद दी और मस्जिद के रखरखाव के लिए एक लाख रुपये का चेक भेंट किया. ईद पर मौलवी ने कहा कि ईद अमन और मोहब्बत का पैगाम देती है. लोगों को अपने मुल्क से मोहब्बत करनी चाहिए. सभी धर्म के लोगों को एक दूसरे के साथ प्यार मोहब्बत से रहना चाहिए.

लोगों ने नमाज पढ़कर की देश में शांति की कामना

सिरसा में भी ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. रानियां रोड स्थित ईदगाह पर सैकड़ों लोगों ने नमाज अदा कर अमन की दुआ की. लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी. मौलाना सुलेमान ने ईद की नमाज अदा करवाई और सभी को मुबारकबाद दी. इस अवसर पर सिरसा जामा मस्जिद के इमाम मौलाना सुलेमान ने कहा कि ईद उल फितर के इस त्यौहार पर मुस्लिमों से वे गुजारिश करते हैं कि अल्लाह के सामने वे देश में अमन शांति कायम रखने के लिए दुआएं करें. उन्होंने कहा कि ये त्योहार भाईचारे का त्योहार है. उन्होंने प्रदेश और देश में भाईचारा व शांति की कामना की.

लोगों ने ईद पर नमाज पढ़ी

ये भी पढ़ें- Eid Significance : आपसी भाईचारे का त्योहार है ईद, जानिए इसका महत्व और इतिहास

भिवानी में सुबह से मस्‍ज‍िदों में काफी चहल पहल दिखाई दी. सैकड़ों लोगों ने नमाज अदा कर दुनिया में शांति और भाईचारे की कामना की. इसके बाद एक दूसरे से गले लगकर ईद की बधाई दी. बता दें कि ईद को सकुशल संपन्न कराने के लिए भिवानी में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं, ताकि कोई बाह्य हस्तक्षेप ना हो. ईद का त्योहार मुस्लिम धर्म का खास और बड़ा त्योहार माना जाता है. ईद के चांद का दीदार होने के साथ ही बाजारों में भी रौनक बढ़ जाती है और घर पर भी जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं. इस अवसर पर मस्जिद भिवानी प्रधान ने बताया कि रमजान के महीने में मुस्लिम 30 दिन तक रोजा रखते हैं. 29वें दिन चांद का दीदार होने के बाद ईद का त्योहार आता है. जिसे आज बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

Last Updated : Apr 22, 2023, 5:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details