हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

नूंह में नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई, बिना दुल्हन के लौटी बारात, जानें पूरा मामला

नूंह में नाबालिग लड़की की शादी (Child marriage in Nuh) की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और बाल विवाह निषेध अधिकारी ने शादी को रुकवा दिया. इस पर बारात को बिना दुल्हन के लौटना पड़ा.

By

Published : Jun 6, 2023, 3:52 PM IST

Child marriage in Nuh
नूंह में नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई

नूंह में नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई

नूंह: नूंह में एक और नाबालिग लड़की की शादी कराने का मामला सामने आया है. हालांकि सही समय पर पहुंची संरक्षण व नूंह जिला बाल विवाह निषेध अधिकारी की टीम ने शादी को रुकवा दिया. बाल विवाह रुकवाने के लिए जब टीम पुलिस के साथ पहुंची तो शादी में भगदड़ मच गई. जब टीम पहुंची थी, उस समय बारात पहुंच गई थी और बाराती खाना खा रहे थे. शादी के लिए आलीशान टेंट लगाया गया था और सभी तैयारियां की गई थी. लेकिन शादी रोकने पर इन सब पर पानी फिर गया.


जिला बाल विवाह निषेध अधिकारी मधु जैन ने बताया कि नूंह के सौंख गांव में नाबालिग की शादी होने की सूचना पुलिस जांच अधिकारी को मिली थी. आईओ ने इसकी सूचना हमें दी. जिस पर हमारी टीम पुलिस के साथ मौके पर पहुंची और नाबालिग की शादी को रुकवाया. मधु जैन ने बताया कि जिस लड़की की शादी कराई जा रही थी. उसकी उम्र महज 16 साल थी, जबकि लड़का बालिग था.

ये भी पढ़ें :हरियाणा में बाल विवाह: 50% मामलों में परिजन लोक लाज के डर से नाबालिग बेटी की कर देते हैं शादी

उन्होंने बताया कि नूंह में नाबालिग की शादी की पूरी तैयारियां हो चुकी थी और बारात भी आ चुकी थी. जिस समय टीम पहुंची थी, उस समय बारात खाना खा रही थी. मधु जैन ने बताया कि एक आम शादी की तरह सभी तरह की खुशियां वहां देखने को मिल रही थी. उन्होंने जिले के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर कहीं पर भी नाबालिग बच्चों की शादी हो रही है तो उसकी सूचना उन्हें समय पर दें. जिससे कम उम्र के बच्चों की शादी को रोका जा सके.

क्योंकि कम उम्र में विवाह करने से समाज का ही नुकसान होता है. उन्होंने कहा कि शादी की शिकायत समय से पहले दें, जिससे लड़की पक्ष को होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाया जा सके. कई बार शादी से ठीक पहले नाबालिग की शादी की सूचना दी जाती है. जिससे अभिभावकों का काफी नुकसान होता है. उन्होंने कहा कि परिजनों को पाबंद करने के बावजूद अगर वे नाबालिग की शादी करते हैं तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाती है.

ये भी पढ़ें :पानीपत में बारात की रवानगी से पहले पहुंची पुलिस, 8 साल बड़ी लड़कियों से होनी थी 2 नाबालिग भाइयों की शादी

अगर विवाह हो जाता है और बाद में सूचना मिलती है तो मुकदमा दर्ज कराया जाता है. उन्होंने बताया कि नाबालिग की शादी में गोधौली गांव से बारात सौंख गांव में आई थी. लेकिन टीम के पहुंचने के चलते यह शादी बीच में ही रुकवा दी गई और बारात को बिना दुल्हन के ही बेरंग लौटना पड़ा. लड़की के परिजनों से अब लड़की के बालिग होने पर ही शादी करने का हलफनामा लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details